Advertisement
trendingPhotos1908245
photoDetails1hindi

अमीर लोग घर की उत्‍तर दिशा में रखते हैं ये चीजें, हमेशा भरी रहती है तिजोरी

Vastu Tips for Money: वास्‍तु शास्‍त्र में दिशाओं को बहुत महत्‍व दिया गया है.  यदि सही दिशा में सही चीजें रखी जाएं तो घर में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है. यही वजह है कि जिन लोगों के घर की उत्‍तर दिशा में कुछ खास चीजें रखी हों, उनकी तिजोरी हमेशा भरी रहती है.  

तिजोरी

1/5
तिजोरी

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार उत्‍तर दिशा में धन के देवता कुबेर का वास होता है. लिहाजा घर की उत्‍तर दिशा में तिजोरी या लॉकर रखा जाए तो कुबेर देव की कृपा से कभी धन की कमी नहीं होती है, बल्कि तिजोरी हमेशा भरी रहती है. 

मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की फोटो

2/5
मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की फोटो

अमीर बनने के लिए उत्‍तर दिशा में मां लक्ष्मी और कुबेर भगवान की फोटो लगाकर पूजा करनी चाहिए. साथ ही शाम के समय इस दिशा में गाय के घी का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करना आपको कभी धन की कमी का अहसास भी नहीं होने देगा. 

पूजा घर

3/5
पूजा घर

इसके अलावा उत्‍तर-पूर्व कोण में देवी-देवताओं का वास होता है इसलिए हमेशा मंदिर ईशान कोण में बनाना चाहिए. इससे भगवान की कृपा से घर में हमेशा धन-धान्‍य भरा रहता है. साथ ही ध्‍यान रखना चाहिए कि घर के इस हिस्‍से में ना तो भारी चीज रखें और ना ही कूड़ा-करकट इकट्ठा करें.  

क्रसुला प्‍लांट

4/5
क्रसुला प्‍लांट

घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट, क्रसुला प्‍लांट जैसे पौधे रखना भी काफी शुभ होता है. ऐसा करने से घर में पैसा चुंबक की तरह खिंचा चला आता है. घर में हमेशा धन का प्रवाह बना रहता है. घर के सदस्‍यों को नौकरी-कारोबार में उन्‍नति मिलती है. 

किचन

5/5
किचन

घर की उत्‍तर दिशा में किचन बनाना शुभ होता है. इससे घर में कभी अन्न की कमी नहीं होती है. घर के लोग हमेशा स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं. साथ ही उनकी सोच सकारात्‍मक रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़