Advertisement
trendingPhotos2443102
photoDetails1hindi

नवरात्रि से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, तभी हासिल होगी मां दुर्गा की पूरी कृपा

Shardiya Navratri 2024 : शारदीय नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा धरती पर विचरण करने आती हैं और भक्‍तों को आशीर्वाद देती हैं. यदि आप मां अंबे की कृपा चाहते हैं तो नवरात्रि शुरू होने से पहले कुछ काम कर लें. 

1/5

Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि का महापर्व 3 अक्‍टूबर 2024 से शुरू होने जा रहा है. 11 अक्‍टूबर को नवमी तिथि है, इसके अगले दिन 12 अक्‍टूबर को दशहरा मनाया जाएगा. इन 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की जाती है. शारदीय नवरात्रि का इंतजार भक्‍तों को सबसे ज्‍यादा रहता है क्‍योंकि यह उत्‍सव की नवरात्रि होती हैं. इसमें पंडालों में मां दुर्गा की विशाल प्रतिमाएं स्‍थापित की जाती हैं. कलश स्‍थापना की जाती है. नवरात्रि में घर में मां दुर्गा का आह्वान करने से पहले शास्‍त्रों में बताए गए कुछ काम जरूर कर लें. तभी मातारानी की पूरी कृपा प्राप्‍त होगी. 

घर से हटा दें अशुद्ध चीजें

2/5
घर से हटा दें अशुद्ध चीजें

नवरात्रि से पहले घर की अच्‍छी तरह साफ-सफाई करें. घर में मांस-मदिरा, लहसुन, प्‍याज जैसी अशुद्ध चीजें हों तो उन्‍हें हटा दें. जिस घर में कलश स्‍था‍पना हो, वहां पवित्रता का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है. वरना मां दुर्गा की नाराजगी जीवन में तबाही ला सकती है.

टूटे-फूटे सामान

3/5
टूटे-फूटे सामान

घर से टूटे-फूटे बर्तन, पुराने फटे कपड़े बाहर कर दें. ये घर में नकारात्‍मकता बढ़ाती है. जिससे घर में तंगी, बीमारी, कष्‍ट बढ़ते हैं. मां दुर्गा साफ-सुथरे स्‍थान पर ही वास करती हैं. 

मंदिर से हटा दें ऐसी मूर्तियां, तस्‍वीरें

4/5
मंदिर से हटा दें ऐसी मूर्तियां, तस्‍वीरें

नवरात्रि से पहले घर के मंदिर की अच्‍छी तरह सफाई करें. यदि कोई खंडित मूर्ति या तस्‍वीर है तो उसे सम्‍मान से बहते हुए जल में विसर्जित कर दें. उसकी जगह नई मूर्ति और फोटो ले आएं. 

माचिस की जली हुई तीलियां

5/5
माचिस की जली हुई तीलियां

कई लोग मंदिर में माचिस की तीलियां, अगरबत्‍ती के टुकड़े, जली हुई धूप की राख आदि रहने देते हैं. ऐसा कभी ना करें. इससे देवी-देवता नाराज होते हैं. निर्माल्‍य को इकट्ठ करें और समय-समय पर विसर्जित कर दें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़