trendingPhotos1998538
photoDetails1hindi

ICC Ranking T20I: Ravi Bishnoi वर्ल्ड क्रिकेट में कैसे बन गए नंबर-1 बॉलर? खेतों में बॉलिंग कर खुद को बनाया घातक

रवि बिश्नोई ने अपने करियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन इसके बाद कोच की सलाह ने उनकी जिंदगी बदल दी. रवि बिश्नोई अपने कोच की सलाह मानकर तेज गेंदबाज से लेग ब्रेक बॉलर बन गए. रवि बिश्नोई के परिवार में उनके बड़े भाई अशोक और दो बहनें है, जिनका नाम अनीता और रिंकू बिश्नोई है. रवि अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. रवि बिश्नोई ने आईपीएल के 52 मुकाबलों में 27.42 की औसत से 53 विकेट लिए हैं. 

1/5

टीम इंडिया के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई हाल ही में ICC की ताजा टी20 रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने हैं. रवि बिश्नोई (699 रेटिंग अंक) ने अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (692 रेटिंग अंक) को पीछे छोड़ते हुए पहली बार ये बड़ा मुकाम हासिल किया है. रवि बिश्नोई के लिए इस मुकाम तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं था.

2/5

लेग स्पिनर रवि बिश्नोई राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले हैं. रवि बिश्नोई का जन्म 5 सितम्बर 2000 को राजस्थान के जोधपुर जिले के गांव बिरामी में हुआ था. रवि बिश्नोई के पिता मांगीलाल बिश्नोई एक सहकारी टीचर है. इस खिलाड़ी के परिवार ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि रवि बिश्नोई बचपन में खेतों में खूब बॉलिंग प्रैक्टिस किया करते थे.

3/5

रवि बिश्नोई ने अपने करियर की शुरुआत एक तेज गेंदबाज के रूप में की थी, लेकिन इसके बाद कोच की सलाह ने उनकी जिंदगी बदल दी. रवि बिश्नोई अपने कोच की सलाह मानकर तेज गेंदबाज से लेग ब्रेक बॉलर बन गए. अभी भी रवि बिश्नोई की बॉलिंग में तेज गेंदबाज की झलक देखने को मिलती है. रवि बिश्नोई का लंबा गेंदबाजी रन अप तेज गेंदबाज जैसा ही है.

4/5

रवि बिश्नोई गेंद को हवा में तेजी से फेंकते हैं. इससे बल्लेबाज को ज्यादा समय नहीं मिलता और तब तक रवि बिश्नोई की गेंद अपना काम कर देती है. आम लेग स्पिनर की तुलना में बिश्नोई का हाथ गेंद फेंकने के दौरान सीधा रहता है. उनका एक्शन घड़ी में 12 बजे के निशान की तरह रहता है. यह अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान जैसा ही है.

5/5

रवि बिश्नोई के परिवार में उनके बड़े भाई अशोक और दो बहनें है, जिनका नाम अनीता और रिंकू बिश्नोई है. रवि अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं. रवि बिश्नोई ने आईपीएल के 52 मुकाबलों में 27.42 की औसत से 53 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 7.59 रहा है. वहीं, 24 रन देकर तीन विकेट आईपीएल में रवि की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है. रवि बिश्नोई ने भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में 34 विकेट और वनडे इंटरनेशनल में 1 विकेट झटका है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़