Advertisement
photoDetails1hindi

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में BJP की जीत का फॉर्मूला तय, दिग्गजों को साइड लाइन कर ये चेहरे बने PM मोदी की पसंद

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने शनिवार शाम को आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें राजस्थान में 15 चेहरे सामने आ गए है. इसमें जोधपुर से गजेंद्र शेखावत, नागौर से ज्योति मिर्धा, अलवर से भूपेंद्र यादव, बीकानेर से अर्जुन मेघवाल, भरतपुर से रामस्वरूप कोली, बांसवाड़ा से महेंद्र मालवीय, कोटा से ओम बिरला आदि के नाम सामने आए हैं. 

ओम बिड़ला

1/15
ओम बिड़ला

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें कोटा-बूंदी से ओम बिड़ला को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 279,667 वोटों से जीत हुई थी. 

सीपी जोशी

2/15
सीपी जोशी

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें चित्तौड़गढ़ से सीपी जोशी को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 576, 247 वोटों से जीत हुई थी. 

 

गजेंद्र सिंह शेखावत

3/15
गजेंद्र सिंह शेखावत

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 274,440 वोटों से जीत हुई थी. 

भूपेंद्र यादव

4/15
भूपेंद्र यादव

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें अलवर से भूपेंद्र यादव को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 329, 971 वोटों से जीत हुई थी. पिछली बार इस सीट पर बाबा बालकनाथ थे. 

कैलाश चौधरी

5/15
कैलाश चौधरी

बाड़मेर-जैसलमेर से केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी प्रत्याशी घोषित हुए हैं. छात्र राजनीति व वार्ड पार्षद राजनीतिक से जीवन की शुरुआत हुई थी. कैलाश चौधरी बायतु से विधायक भी रह चुके हैं. इसके अलावा कैलाश चौधरी किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष, प्रदेश कार्यकरणी सदस्य,जिला परिषद सदस्य रह चुके हैं. वर्तमान में कैलाश चौधरी केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री हैं.  

 

देवेंद्र झाझड़िया

6/15
देवेंद्र झाझड़िया

भाजपा की पहली सूची में चूरू लोकसभा क्षेत्र से देवेंद्र झांझड़िया को टिकट मिला है. चूरू लोकसभा से झाझड़िया को प्रत्याशी बनाया गया है. देवेंद्र झाझड़िया भारत को पैरालंपिक में दो बार स्वर्ण व एक बार रजत पदक दिला चुके हैं.  हाल ही में देवेन्द्र ने पैरालंपिक समिति के नए चेयरमैन के रूप में नामांकन किया है. चूरू जिले के राजगढ़ तहसील के निकटवर्ती झाझड़ियों की ढाणी देवेंद्र झाझड़िया आते हैं. देवेंद्र झाझड़िया भाजपा नेता राजेंद्र राठौड़ के करीबी हैं.

 

दुष्यंत सिंह

7/15
दुष्यंत सिंह

सांसद दुष्यंत सिंह पांचवीं बार झालावाड़-बारां से लोकसभा सीट के लिए भाजपा प्रत्याशी घोषित किया गया है. इसको लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. भाजपा मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन के नेतृत्व मे कार्यकर्ताओं ने गढ़ परिसर में आतिशबाजी की. इस दौरान पीएम मोदी, वसुंधरा राजे व दुष्यंत सिंह के समर्थन में नारे लगाए गए. समर्थक बोले- पीएम मोदी के नेतृत्व में क्षेत्र के विकास को सांसद दुष्यंत सिंह आगे बढ़ाएंगे. सांसद दुष्यंत सिंह 2004 से 2019 तक हुए लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करते आए हैं. 

डॉ. ज्योति मिर्धा

8/15
डॉ. ज्योति मिर्धा

नागौर से भाजपा ने लोकसभा चुनाव में डॉ. ज्योति मिर्धा पर भरोसा जताया है. डॉ. ज्योति मिर्धा कांग्रेस का दामन छोड़कर विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुई थी.  पिछली बार डॉ. ज्योति मिर्धा नागौर लोकसभा सीट से चुनाव कांग्रेस से लड़ा था. नागौर लोकसभा सीट पर पिछली बार रालोपा एनडीए का गठबंधन था. 

लुंबाराम चौधरी

9/15
लुंबाराम चौधरी

भाजपा ने लोकसभा चुनावों को लेकर पहली सूची जारी की, जिसमें  जालोर-सिरोही लोकसभा से लुंबाराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया गया है. लुंबाराम चौधरी सिरोही जिले के वाडेली गांव के निवासी हैं, जो किसानों की समस्याओं को लेकर लंबे समय से सक्रिय हैं. लुंबाराम चौधरी पूर्व में सिरोही भाजपा जिलाध्यक्ष थे. 

महेंद्रजीत सिंह मालवीय

10/15
महेंद्रजीत सिंह मालवीय

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी की, जिसमें महेंद्रजीत सिंह मालवीय को बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. महेंद्रजीत सिंह मालवीया ने कुछ दिनों पहले ही बीजेपी की सदस्यता ली थी. 

मन्नालाल रावत

11/15
मन्नालाल रावत

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें उदयपुर से मन्नालाल रावत को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 437, 914 वोटों से जीत हुई थी. पिछली बार इस सीट पर अर्जुनलाल मीणा थे. 

पीपी चौधरी

12/15
पीपी चौधरी

पाली लोकसभा क्षेत्र से एक बार फिर मोदी ने पीपी चौधरी पर भरोसा जताया है. तीसरी बार पाली से भाजपा से पीपी चौधरी को सांसद  टिकट मिला है. इसको लेकर क्षेत्रवासियो में खुशी की लहर है. पीपी चौधरी का पूरा परिवार जोधपुर रहता है.  

रामस्वरूप कोली

13/15
रामस्वरूप कोली

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें भरतपुर से रामस्वरूप कोली को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 318,399 वोटों से जीत हुई थी. पिछली बार इस सीट पर रंजीता कोली थी.  

स्वामी सुमेधानंद सरस्वती

14/15
स्वामी सुमेधानंद सरस्वती

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें सीकर से स्वामी सुमेधानंद सरस्वती को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 297, 156 वोटों से जीत हुई थी.  

अर्जुन राम मेघवाल

15/15
अर्जुन राम मेघवाल

बीजेपी ने लोकसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की जारी हो चुकी है, जिसमें बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल को टिकट मिला है. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी की 264,081 वोटों से जीत हुई थी.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़