Advertisement
trendingPhotos2053876
photoDetails1hindi

पौष अमावस्‍या: पितरों को मोक्ष दिलाते हैं ये काम, आज जरूर कर लें

Paush Amavasya 2024: पौष महीने की अमावस्या पितृ दोष से निजात पाने के लिए बहुत खास होती है. साथ ही पौष अमावस्‍या पर किए गए कुछ खास काम पितरों को मोक्ष दिलाते हैं और जातक के जीवन में सुख-समृद्धि लाते हैं.

पौष अमावस्‍या

1/5
पौष अमावस्‍या

पौष अमावस्‍या 11 जनवरी 2024, गुरुवार को यानी कि आज है. साथ ही यह साल 2024 की पहली अमावस्या है. पौष अमावस्‍या को पितरों को मोक्ष दिलाने वाली अमावस्‍या माना गया है.

पितरों को है समर्पित

2/5
पितरों को है समर्पित

पौष महीना और पौष अमावस्या दोनों ही पितरों को समर्पित है, इसलिए पौष मास और पौष अमावस्‍या को पितरों के निमित्‍त श्राद्ध, तर्पण, दान-पुण्‍य करना बहुत लाभ देता है. इससे पितरों को यमलोक की यातनाओं से मुक्ति मिलती है. लिहाजा आज पौष अमावस्‍या पर कुछ काम जरूर कर लेने च‍ाहिए. 

स्‍नान-दान

3/5
स्‍नान-दान

पौष अमावस्या पर गंगा स्‍नान करें या घर पर ही नहाने के पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. इससे आरोग्‍य मिलेगा. पाप नष्‍ट होंगे. साथ ही अन्न, चावल, दूध, घी, कंबल, धन आदि का दान करें. 

श्राद्ध-तर्पण

4/5
श्राद्ध-तर्पण

पौष अमावस्‍या पर पितरों के निमित्‍त श्राद्ध करने के लिए सुबह 11.30 से दोपहर 1 बजे तक के बीच का समय उत्तम रहेगा. इस समय किया गया श्राद्ध 7 पीढ़ियों के पूर्वजों को तृप्त करेगा और उन्‍हें मोक्ष दिलाएगा. 

पीपल की पूजा

5/5
पीपल की पूजा

पौष अमावस्‍या के दिन पीपल के पेड़ की जड़ में जल में कच्‍चा दूध, चावल और काले तिल मिलाकर अर्पित करें. साथ ही शाम को पीपल के नीचे तेल का दीपक लगाएं. ऐसा करने से पितृ दोष से निजात मिलती है और शनि देव भी प्रसन्‍न होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़