Advertisement
trendingPhotos2432859
photoDetails1hindi

Photos: क्या आप भी गलत तरीके से तो पानी नहीं पी रहे? जान लें सही मैथड वरना पहुंच जाएंगे अस्पताल

हमारा शरीर करीब 60 फीसदी पानी से बना हुआ है. इसे फिट रखने के लिए नियमित पानी पीना जरूरी होता है लेकिन केवल पानी पीना ही काफी नहीं हैं. सही तरीके से पानी पीना उससे भी ज्यादा जरूरी है. ऐसा न करने पर हम बीमार पड़ सकते हैं.   

सुबह खाली पेट पिएं गुनगुना पानी

1/5
सुबह खाली पेट पिएं गुनगुना पानी

सुबह उठने के बाद 2 गिलास पानी बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह पानी गुनगुना होना चाहिए. इस पानी को पीने से पाचन तंत्र सक्रिय हो जाता है और आंतों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. 

 

छोटे- छोटे घूंट लेकर पिएं पानी

2/5
छोटे- छोटे घूंट लेकर पिएं पानी

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक किसी गिलास में एक बार में ही सारा पानी गटककर पीने के बजाय छोटे- छोटे घूंट लेकर पानी पीना फायदेमंद होता है. ऐसा करने से हमारा शरीर उस पानी को आसानी से सोख लेता है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. 

 

पानी को इस अंदाज में पिएं

3/5
पानी को इस अंदाज में पिएं

गिलास में पानी लेने के बाद मुंह में धीरे-धीरे घुमाएं. ऐसा करने से वह पानी मुंह में मौजूद स्लाइवा में मिल जाता है, जिससे हमारी पाचन प्रक्रिया और बेहतर होने लगती है. 

 

भोजन के तुरंत बाद न पिएं पानी

4/5
भोजन के तुरंत बाद न पिएं पानी

आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक जब भी आप भोजन करें तो साथ- साथ पानी पीने से बचें. इसके साथ ही भोजन के आधे घंटे बाद तक भी पानी न पिएं. ऐसा करने से हमारे शरीर के पाचन एंजाइम कमजोर हो सकते हैं, जिससे पेट गड़बड़ हो जाएगा. 

 

दिनभर थोड़ा- थोड़ा पानी पिएं

5/5
दिनभर थोड़ा- थोड़ा पानी पिएं

काफी लोग केवल प्यास लगने पर ही पानी पीते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ इसे गलत तरीका मानते हैं. इसके बजाय हमें दिनभर थोड़ा- थोड़ा करके पानी पीते रहना चाहिए. ऐसा करने से प्यास भी बुझ जाती है, साथ ही शरीर की जरूरत भी पूरी हो जाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़