Advertisement
photoDetails1hindi

दौड़ेंगी ट्रेन लेकिन जहाज आया तो दो हिस्सों में ऊपर उठ जाएगा भारत का ये ब्रिज, देखकर रह जाएंगे हैरान

Railway News: नया पम्बन पुल भारत का पहला समुद्र के ऊपर ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट रेलवे पुल एक चमत्कार है. यह पंबन द्वीप पर रामेश्वरम और मुख्य भूमि पर मंडपम के बीच एक लिंक के रूप में कार्य करेगा.

1/6

Pamban Bridge: रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने घोषणा की है कि मुख्य भूमि को रामेश्वरम द्वीप से जोड़ने वाला भारत का पहला ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट रेलवे पुल, पम्बन रेलवे पुल जल्द ही चालू होने वाला है.

 

2/6

वर्मा ने हाल ही में रामेश्वरम का दौरा किया था और परियोजना की प्रगति का आकलन किया था. उन्होंने कहा कि पुल का पुनर्निर्माण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है और जल्द ही पूरा हो जाएगा.

 

3/6

उन्होंने कहा कि हमारी टीम ने पुल के पुनर्निर्माण के दौरान आने वाली कई बाधाओं के बीच उल्लेखनीय समर्पण का प्रदर्शन किया है. अशांत समुद्रों पर देश में अपनी तरह का पहला ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट पुल बनाना महत्वपूर्ण चुनौतियां पेश करता है.

4/6

नया पम्बन पुल भारत का पहला समुद्र के ऊपर ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट रेलवे पुल, एक लुभावनी चमत्कार है. यह पंबन द्वीप पर रामेश्वरम और मुख्य भूमि पर मंडपम के बीच एक लिंक के रूप में कार्य करेगा.

 

5/6

यह पुल रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा 535 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर पुराने पम्बन पुल के समानांतर बनाया जा रहा है. नए पम्बन पुल की सबसे विशिष्ट विशेषताओं में से एक इसकी ऊर्ध्वाधर लिफ्ट क्षमता है.

 

6/6

यह तकनीक पुल के नीचे नावों के लिए निर्बाध मार्ग की सुविधा प्रदान करती है. इस ऊर्ध्वाधर लिफ्ट स्पैन में ट्रेन नियंत्रण प्रणाली के साथ एकीकृत इलेक्ट्रोमैकेनिकल नियंत्रण की सुविधा होगी. फिलहाल भारतीय रेलवे देश के नागरिकों को पम्बन पुल का अनोखा तोहफा देने वाली है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़