Advertisement
trendingPhotos2407005
photoDetails1hindi

मेष से मीन राशि तक सभी 12 राशियों का सितंबर 2024 का मासिक राशिफल

Monthly Horoscope in Hindi: तीज त्योहार और ग्रहों के गोचर की दृष्टि से सितंबर माह बहुत शुभ होने वाला है. हरितालिका तीज, गणेश उत्सव, राधा अष्टमी और पितृ दोष से मुक्ति और उनका तर्पण करने जैसे शुभ कार्य इस माह में किए जाएंगे. माह के मध्य में सूर्य अपना घर छोड़कर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे, तो वहीं 19 सिंतबर से आश्विन मास की शुरुआत होगी. ग्रहों का यह परिवर्तन सभी राशि के लोगों को किस तरह से प्रभावित करेगा, ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानिए सभी 12 राशियों का मासिक राशिफल..

 

मेष मासिक राशिफल

1/12
मेष मासिक राशिफल

सितंबर माह में इस राशि वालों को संपर्कों का लाभ मिलेगा. घूमने फिरने का और नए कांटेक्ट बनाने पर विचार बनेगा. ऑफिस में जो भी आपके अधीनस्थ है, उनकी समस्याओं का निवारण आपको ही करना होगा. जो लोग टीम को लीड करते हैं, उन्हें सभी को एकजुट बनाए रखने के लिए इस बार काफी मेहनत करनी पड़ सकती है. टारगेट बेस्ड नौकरी करने वालों को थोड़ा सा भी आराम नहीं मिलेगा. जहां एक और आपका पुराना टास्क पूरा होगा तो वही कंपनी की ओर से दूसरा टास्क मिल सकता है. दूसरों के प्रभाव में आकर व्यापार में बदलाव न करें, हो सकता है कुछ ऐसे लोगों से भेंट  हो. जो गलत रास्ते का चुनाव कर व्यापार में उन्नति कर रहे हो, ऐसा देखकर आप भी इस ओर चलने का विचार बना ले लेकिन ऐसा करना आर्थिक नुकसान के साथ ही सामाजिक छवि को बिगड़ने वाला होगा. युवा वर्ग कलात्मक कलाओं में रुचि लेंगे, इस समय प्रैक्टिस की जगह आप थ्योरी कल सब्जेक्ट पर ध्यान देंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. परिवार में सकारात्मक बदलाव की संभावना है. घर के मरम्मत और सुंदरीकरण कराने का यह सही समय है. पुराने रोगों को लेकर सजग रहे, बाथरूम और गीले स्थान पर संभलकर चले चोट लगने से कमर में दिक्कत हो सकती है. काफी लंबे समय से यदि आँखें टेस्ट कराने की सोच रहें है, तो इस बार अवश्य कर लें. 

वृष मासिक राशिफल

2/12
वृष मासिक राशिफल

आपको मानसिक तौर पर बहुत ही प्रसन्नतापूर्वक रहना होगा. छोटी-छोटी बातों पर मूड ऑफ होना, किसी कार्य में मन न लगना जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है. यदि स्थिति रोग की ओर जा रही है तो हनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा. ईमानदारी से यदि अपना कार्य पूरा करेंगे, तो निसंदेह अच्छे परिणाम ही देखने को मिलेंगे. क्रोध की स्थिति में सहकर्मियों के साथ वाद विवाद बढ़ने की आशंका अधिक है. सितंबर महीने में स्थितियां कुछ ठीक नहीं है, ऐसे में क्रोध और वाणी पर इसका नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है. व्यापारियों को आंख मूंदकर किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए, यदि व्यापार मंद चल रहा है, तो उसका पूर्ण कारण आपका आलस्य और गंभीरता कम होना कह सकते हैं. युवाओं में समझदारी बढ़ेगी और हो सकता है मन कुछ अध्यात्म से भी जुड़े. यारी दोस्ती में आवश्यकता से अधिक तेरा मेरा मनमुटाव का कारण हो सकता है. घर में बड़े बुजुर्ग के सानिध्य में रहे कोई भी बड़े फैसले उनके बिना अनुमति के न ले. धारदार वस्तुओं से बचकर रहे हैं. तनाव से जितना अधिक आप दूर रहेंगे उतना स्वस्थ रहेंगे.  

मिथुन मासिक राशिफल

3/12
मिथुन मासिक राशिफल

इस माह आप काफी एनर्जेटिक रहेंगे, हर कार्य में आपकी उत्सुकता और तेजी से सब प्रभावित रहेंगे. प्लान से किया गया निवेश अच्छे रिजल्ट लेकर आएगा कोई भी निवेश करने से पूर्व उसकी अच्छे से जांच पड़ताल और नफा नुकसान का आकलन अवश्य कर ले. आजीविका से जुड़े लोगों को संपर्कों से लाभ मिलेगा, अच्छी छवि बनाए रखने के लिए लोगों से मेल मिलाप और उनका हाल-चाल अवश्य लेते रहे. नेटवर्क ग्रो करना आपकी नौकरी में अच्छा साबित होगा. व्यापारी वर्ग को पैतृक व्यापार में मुनाफा मिलेगा तो वहीं जो लोग अपने छोटे भाई बहन के साथ पार्टनरशिप में व्यापार कर रहे हैं, तो उनके भाग्य से आपके अटके हुए कार्य पूरे हो जाएंगे. यदि कोई कानूनी कार्यवाही में फंसे हुए हैं, तो इस समय लीगल एक्शन से बचकर रहना चाहिए. युवा वर्ग शॉपिंग करें और अपने भाई-बहनों को भी उपहार लाकर दें . वर्तमान में यदि मां का स्वास्थ्य ठीक न चल रहा हो तो उनका ध्यान रखें. सितंबर के मध्य से पिता को भी रोग से संबंधित छोटी-मोटी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. हाई बीपी की समस्या और सिर दर्द अधिक रहेगा, ऐसे में आवश्यकतानुसार हेड मसाज और डॉक्टर के संपर्क में रहे. 

कर्क मासिक राशिफल

4/12
कर्क मासिक राशिफल

आपको इस माह अलस्य अधिक आएगा या यूं कहे आप बहुत रिलैक्स मूड में नजर आएंगे तो वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान रखना है कि आवश्यकता से अधिक खालीपन चिंता का कारण बन सकता है. समय-समय पर घूमना फिरना और अपनों के साथ बातचीत करते रहे. काम काज में बहुत अधिक बदलाव देखने को नहीं मिल रहे हैं. 10 तारीख के बाद से किसी नए प्रोडक्ट की जिम्मेदारी आप कंधों पर आ सकती है. जिन लोगों को नौकरी में अधिक ट्रैवल करना पड़ता है, उन्हें कंपनी की ओर से अच्छी सुख-सुविधा मिलेगी और यदि टारगेट पूरा कर दिया तो प्रमोशन की भी उम्मीद है. व्यापारिक मामलों में अभी तक की गई आपकी प्लानिंग अब लाभ दिलाने के मूड में है, आपके द्वारा किया गया निवेश हो या फिर व्यापार के विस्तार में की गई प्लानिंग सभी अच्छे रिजल्ट लेकर आ रहे हैं. जिन लोगों के कोई अटके हुए सरकारी कामकाज है उन्हें 15 तारीख के बाद से पूरा करने पर फोकस बनाना चाहिए. युवा इस समय दूसरों के केंद्र का कारण बनेंगे वह आपकी सफलता हो सकती है या फिर आपकी कलात्मक बोली. पूरे परिवार के साथ कहीं घूमने फिरने की प्लानिंग बना रहे हैं तो इस महीने ऐसा करने से बचना चाहिए. कुल वृद्धि की कोई शुभ सूचना मिल सकती है. वाहन संभाल कर चलाएं दुर्घटना होने की आशंका है साथ ही सीट बेल्ट और हेलमेट अवश्य पहनें. 

सिंह मासिक राशिफल

5/12
सिंह मासिक राशिफल

सिंह राशि वालों को सितंबर माह की शुरुआत में हर कार्य को पूरा करने की ऊर्जा मिलेगी. ऐसे में सलाह है कि आपका जो भी महत्वपूर्ण कार्य है, उसे इस बीच अवश्य पूरा कर ले. वर्तमान में लिया गया संकल्प अवश्य सफल होगा. कामकाज को लेकर लगातार आपकी जिम्मेदारियां बढ़ती हुई नजर आ रही है और आप भी कुछ ऐसा करने की ओर ध्यान दे रहे हैं जिससे पदोन्नति का रास्ता बन सके. आवश्यकता से अधिक जिम्मेदारियां गलती और लापरवाही करा सकती है. टेक्निकल कामकाज में सफलता मिलेगी. ग्रहों का कंबीनेशन कामकाज से जुड़ी पजल को सॉल्व करने में मददगार साबित होगा. बड़े कारोबारी को अब कमर कस लेना चाहिए. नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिलेगा तो वही छोटी-छोटी समस्याएं भी लगातार आती रहेगी. यदि आपको कोई कुछ कहता है, तो उसे तुरंत ही जवाब देने की प्रवृत्ति को बदल दे थोड़ा धैर्य रखें और समय आने पर ही उसका उत्तर दें. परिवार में यदि आप मुखिया है, तो सभी को एकत्रित करके चलना होगा सदस्यों के बीच मनमुटाव के साथ ही अनबन देखने को मिल सकता है. पेट से संबंधित समस्याएं रहेंगे हल्का और मोटा अनाज का सेवन ही करें आवश्यकता से अधिक जंक फूड खाने वालों को अलर्ट हो जाना चाहिए. 

कन्या मासिक राशिफल

6/12
कन्या मासिक राशिफल

इस राशि वालों को थोड़ा और धैर्य बनाए रखने की सलाह है. सितंबर माह में  आपको न चाहते हुए भी कई ऐसे फैसले लेने पड़ सकते हैं जिनके लिए आप मानसिक रूप से तैयार नहीं हो. आपके लिए सर्वप्रथम महागणपति की पूजा और आराधना मानसिक तौर पर मजबूत करने वाली होगी. सब स्थितियों को दरकिनार करते हुए आजीविका पर पूरा फोकस करना चाहिए. जो लोग इस ओर कदम रख रहे हैं या फिर नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं. उन्हें पूर्ण ऊर्जा के साथ इस ओर लग जाना चाहिए. आपका बेहतरीन मैनेजमेंट उच्च अधिकारियों को प्रसन्न रखेगा, टीम में सभी लोग आपसे प्रेरणा लेंगे. व्यापारियों को लाभ मिलेगा तो वहीं विदेश से संबंधित जुड़े कार्यों को लेकर यात्रा करनी पड़ सकती है या फिर विदेशी ब्रांड की बिक्री करने वालों को लाभ मिलेगा. युवा वर्ग दोस्तों के साथ आउटिंग पर जा सकते हैं. ग्रुप स्टडी करना भी लाभकारी साबित होगा.  जीवनसाथी की ओर से तनाव मिलने की आशंका है यदि वह अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख रहे हैं,  तो उन्हें इस माह अलर्ट रहने की सलाह देनी चाहिए. दांपत्य जीवन की शुरुआत करने वालों को आवश्यकता से अधिक एक दूसरे से उम्मीद नहीं रखनी है.  बॉडी स्टीफनेस और घुटनों में दर्द को लेकर परेशान रहेंगे. 

तुला मासिक राशिफल

7/12
तुला मासिक राशिफल

इस राशि वालों की सितंबर माह में स्थिति अच्छी रहेगी. इस समय इन्वेस्टमेंट पर ध्यान देना चाहिए. अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं को संभाल कर रखें और मानसिक चिताओं से दूर रहने के लिए छोटी-छोटी यात्राओं का सहारा ले सकते हैं. नौकरी से संबंधित स्थितियों के लिए महीने का 15 दिन काफी अच्छे गुजरने वाले हैं. टीमवर्क में काम करना लाभकारी सिद्ध होगा. टेक्निकल कार्य करने वालों को प्रमोशन मिल सकता है. व्यापारिक मामलों में लाभ कमाने के लिए माह उपयुक्त रहेगा. सरकार से संबंधित कार्य भी पूरे होंगे. युवाओं को प्रेम प्रसंग में समय नहीं गंवाना चाहिए. इस समय पार्टनर के साथ अनबन हो सकती है या फिर ब्रेकअप भी हो सकता है. पारिवारिक मामलों में अनबन जैसी स्थिति न बनने पाए इस चीज का ध्यान रखना होगा. अहंकार का टकराव संतान से दूर ले जा सकता है, यदि कोई शिकायत है तो आपस में बातचीत कर इसे सुलझा लेना चाहिए. पुराने रोगों के प्रति अलर्ट रहें साथ ही सितंबर महीने की शुरुआत में कुछ रोग से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.  

वृश्चिक मासिक राशिफल

8/12
वृश्चिक मासिक राशिफल

आपको सितंबर महीने में सिर्फ मेहनत और मेहनत पर ही फोकस करना है, ध्यान रहे इस महीने कोई भी कार्य आसानी से नहीं बनने वाले है, मेहनत अधिक करनी पड़ सकती है. जो लोग किसी रिसर्च या शोध कार्य में लगे हुए हैं, उनका ध्यान और अधिक बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. इस समय की गई आपकी मेहनत बहुत अच्छे रिजल्ट को सामने ला सकती है. खुद को एनर्जेटिक रखना होगा क्योंकि इस समय आपने थोड़ी सी भी लापरवाही करी तो बना बनाया काम बिगड़ सकता है. व्यापारियों को अच्छे मुनाफे मिलेंगे लेकिन ध्यान रहे पार्टनर का सहयोग आपके लिए अति आवश्यक है. युवाओं को खाली नहीं बैठना है पढ़ाई,  फिटनेस या फिर सरकारी नौकरी की तैयारी मन लगाकर करें. ग्रहों की स्थिति महीने की शुरुआत में पिता के साथ अनबन जैसी स्थिति पैदा कर सकती है, उनके स्वास्थ्य में भी गिरावट आने की आशंका है. गर्भवती महिलाओं को सजग रहना है. छोटी-छोटी बातों का खास ध्यान रखें. लिवर को मजबूत रखने के लिए खान-पान अच्छा रखें और व्यायाम करें. 

धनु मासिक राशिफल

9/12
धनु मासिक राशिफल

इस राशि वालों को मानसिक रूप से तो वैसे ही रहना है जैसा कि चल रहा है. एक अच्छी रणनीति के साथ अपने वर्तमान और भविष्य दोनों को ही प्लान करना है. निवेश संबंधित मामलों में आपको बड़े निवेश करना चाहिए, लेकिन हां किसी भी ऐसे प्रोजेक्ट में धन न लगाए जहां अधिक रिस्क हो. नौकरी से जुड़े लोग अच्छा परफॉर्म करेंगे. महिला सहयोगी और महिला बॉस आपके पक्ष में आ सकती है. नौकरी बदलने का विचार बन रहा है तो जल्दबाजी में कोई भी निर्णय न लें. अपने कार्य की हर एक अपडेट उच्च अधिकारी और बॉस को अवश्य देते रहे. डेकोरेशन, होम अप्लायंस से संबंधित जुड़े व्यापारियों को अच्छे मुनाफे हाथ लगेंगे तो वहीं विदेशी कंपनियों से भी रिश्ते बनते हुए नजर आ रहे हैं. युवाओं को मानसिक तनाव रहेगा, दूसरों की छोटी-छोटी बातें आपको चुभ सकती है. मगर ध्यान रहे दूसरों से तीखा व्यवहार नहीं करना है. जीवनसाथी के क्रोध  में बढ़ोतरी या फिर बीपी की समस्या की शिकायत सितंबर माह में देखने को मिलेगी.  इंफेक्शन से बचकर रहना है साफ सफाई का पूरे माह ध्यान रखें. 

मकर मासिक राशिफल

10/12
मकर मासिक राशिफल

सितंबर माह में मकर राशि वालों को बहुत ही मीठा और सोच समझ कर ही बोलना है. आपकी कलात्मक और व्यापारिक बोली लाभ की ओर ले जा सकती है. सुधारने की प्रवृत्ति आपको परेशानी में डाल सकती है ऐसे में जो जैसा है उसे वैसे ही रहने देने में आपकी भलाई है. नौकरी संबंधित मामलों में भाग्य आपका साथ देगा यदि प्रमोशन और  ट्रांसफर की तैयारी में लगे हुए हैं तो कुछ दान पुण्य अवश्य करें. महीने के अंत तक कोई शुभ समाचार अवश्य मिलेगा. विदेश संबंध नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले लोग देर न करते हुए, हर संभव प्रयास करें. लाभ कमाने के लिए फिलहाल कुछ नए निवेश करना होगा. यदि किसी  प्रोजेक्ट को लेकर कोई विचार बन रहा है, तो उसे ओर गंभीरता से समझे. खुदरा व्यापारी एनर्जेटिक रहे पब्लिसिटी करने का समय है, इस समय ग्रहों की स्थिति तेजी से प्रसार प्रचार में मदद करेगी. युवाओं को ज्ञान एकत्रित करने पर जोर देना चाहिए फिजूल की बातों में समय न गवाएं. छोटे भाई-बहनों की पढ़ाई और उनके निजी खर्चे के लिए आपका बजट बिगाड़ सकता है. दांतों की केयर करें, साथ ही खान-पान ऐसा रखें जिससे पेट के रोगों से दूर रह पाएं.  

कुंभ मासिक राशिफल

11/12
कुंभ मासिक राशिफल

इस राशि वालों की समझदारी ही उन्हें सभी नुकसान से बचा कर रख रही है लेकिन बीच-बीच में दूसरों के साथ अहंकार का टकराव बना बनाया कार्य बिगाड़ देता है. सितंबर महीने में आपको हर वह छोटे-मोटे कार्य करने हैं जिसे करने में अभी तक आप संकोच करते थे. फोर्थ ग्रेड के लोगों की सहायता करें उन्हें क्षमता अनुसार कोई उपहार दे. नौकरी में स्थिति फिलहाल फेवर में नहीं है, अभी आपको सिर्फ मेहनत पर ही फोकस करना चाहिए रिजल्ट को लेकर आवश्यकता से अधिक सोच-विचार करने से बचना होगा. सरकारी नौकरी करने वालों का टारगेट बढ़ सकता है. व्यापार में अचानक से लाभ मिलने की संभावना है तो वहीं किसी बड़े नियोजन के लिए आर्थिक धन खर्च करना पड़ सकता है. पार्टनरशिप में चल रहा व्यापार माह के शुरुआत में अच्छा ग्रोथ करेगा. जिन युवाओं की पढ़ाई किसी कारणवश अधूरी छूट गई है या कोर्स छूट गया है उन्हें इस समय पुनः आवेदन कर देना चाहिए. बड़े भाई के सानिध्य में रहे अपनी समस्या और प्रसन्नता को उनके साथ अवश्य शेयर करें. भूमि मकान से संबंधित मामलों में शुभ सूचना मिलने की संभावना है. हृदय रोगियों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए तनाव और बिगड़े खान-पान से बचकर रहें. 

मीन मासिक राशिफल

12/12
मीन मासिक राशिफल

सितंबर माह में मीन राशि वालों को दूसरों के प्रभाव में नहीं आना है, क्योंकि लोग बाहरी रूप से अच्छा दिखकर आपको ठग सकते हैं. मानसिक रूप से खुद को मजबूत रखना है भागवत भजन पर ध्यान देना है. नौकरी में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. माह की शुरुआत तो अच्छी जाएगी लेकिन उसके बाद स्थितियां थोड़ी कठोर हो सकती हैं. आप जो भी कार्य करेंगे उसमें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. ऑफिस में जो भी आपके कॉलीग्स है उनके साथ अच्छा व्यवहार करें वही आपको मुश्किलों से बाहर ला सकते हैं. ज्ञानी और उच्च अधिकारियों के संपर्क में रहने की सलाह है. होटल मैनेजमेंट और पुलिस विभाग में नौकरी करने वालों को शुभ सूचना मिलने की संभावना है. प्रमोशन में आपका नाम आ सकता है. व्यापारी वर्ग पार्टनर के साथ तालमेल बनाकर चले, यदि कोई अनबन चल रही हो तो उसे तुरंत ही दूर कर लेना चाहिए. रियल एस्टेट के कारोबारी को मुनाफा पाने के लिए सर्वप्रथम सरकारी कामकाज पुख्ता रखने होंगे. नए ग्राहकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है. युवाओं को पढ़ाई और नौकरी में जो भी समस्याएं आ रही है, उन्हें इस माह धैर्य के साथ निपटाना होगा. अग्नि दुर्घटना को लेकर सजग रहे. भूमि मकान लेने की योजना बनेगी. मादक पदार्थ का सेवन करने वाले इसका त्याग करें अन्यथा बड़ी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़