Advertisement
photoDetails1hindi

Maa Laxmi ke Upay: घर को दौलत से भर देते हैं शुक्रवार के ये 5 अचूक उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से मिलती है धन और शोहरत

Maa Laxmi ke Totke: सनातन धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. कहते हैं कि जिस जातक पर मां लक्ष्मी की कृपा हो जाए, उसे जीवन में फिर कभी दरिद्रता नहीं भोगनी पड़ती. यही वजह है कि चाहे राजा हो या रंक, सभी व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायों में लगा रहता है. आज हम आपको मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के 5 अचूक उपाय बताने जा रहे हैं. 

शुक्रवार को सुबह उठते ही क्या करें

1/5
शुक्रवार को सुबह उठते ही क्या करें

मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार को सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों को देखते हुए रगड़ें और फिर 'कराग्रे वसते लक्ष्मी, करमध्ये सरस्वती, करमूले स्थितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्' का मंत्र जाप करते हुए उन्हें अपने चेहरे पर फेरें. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी, भगवान ब्रह्मा जी और मां सरस्वती की कृपा हासिल होती है. 

घर में रखें साफ-सफाई

2/5
घर में रखें साफ-सफाई

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) उन्हीं घरों में आगमन करती हैं, जहां पर भरपूर साफ-सफाई रहती हो. इसलिए शुक्रवार ही नहीं बल्किल सप्ताह के सातों दिन घर में सफाई का ध्यान जरूर रखें. सफाई के बाद झाड़ू को साफ जगह पर रख दें. घर के मेन गेट के सामने कभी भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. 

मीठी दही का करें सेवन

3/5
मीठी दही का करें सेवन

शुक्रवार को जब भी आप घर से निकलें तो थोड़ी मीठी दही का सेवन जरूर कर लें. ऐसा करने से रास्ते में आ रहे अवरोध दूर हो जाते हैं. यही नहीं शुक्रवार को काली चीटियों को चीनी भी डालें. ऐसा करना पुण्य लाभ देता है. इसके साथ ही शुक्रवार को मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) को मखाना, बताशे, शंख, कमल और कौड़ी अर्पित करें. 

मां लक्ष्मी के स्तोत्र का पाठ करें

4/5
मां लक्ष्मी के स्तोत्र का पाठ करें

धन का अभाव दूर करने के लिए शुक्रवार को लक्ष्मी स्त्रोत, कनकधारा स्तोत्र या फिर श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) का आशीर्वाद मिलता है और परिवार में आर्थिक तंगी दूर हो जाती है. इसके साथ शुक्रवार को मां लक्ष्मी को गुलाब या कमल का फूल अर्पित करना हर्गिज न भूलें. 

अर्पित करें मां लक्ष्मी का पसंदीदा भोजन

5/5
अर्पित करें मां लक्ष्मी का पसंदीदा भोजन

मां लक्ष्मी (Maa Laxmi ke Upay) को अन्नपूर्णा या अनाज की देवी भी कहा जाता है. वे जगत के सभी जीवों का पेट भरती हैं. अगर उनकी कृपा न हो तो किसी को अन्न का एक दाना भी नहीं मिल सकता. लिहाजा शुक्रवार को आप घर में खीर जरूर बनाएं. विशेष अवसरों पर आप मां लक्ष्मी के सम्मान में चावल का हलवा बना सकते हैं. इसे पायसम भी कहा जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़