Advertisement
trendingPhotos2050988
photoDetails1hindi

Lakshadweep ही नहीं, भारत के ये 5 Beaches भी देते हैं Maldives को कड़ी टक्कर

लक्षद्वीप का नाम आते ही मन में क्रिस्टल-क्लियर पानी, सफेद रेत और अनछुए द्वीपों की तस्वीर उभरती है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के अन्य समुद्री तट भी मालदीव को कड़ी टक्कर देते हैं? प्राकृतिक सौंदर्य, रोमांचक एक्टिविटी और शानदार आवास विकल्पों के साथ ये तट मालदीव के किरीट में एक रत्न बनकर चमक रहे हैं. तो चलिए, भारत के 5 बेमिसाल समुद्री तटों की यात्रा पर निकलते हैं, जो लक्षद्वीप के अलावा, आपको मालदीव जैसा ही अनुभव देंगे.

कोवलम और मरारी बीच (केरल)

1/5
कोवलम और मरारी बीच (केरल)

केरल अपने बैकवाटर्स और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. केरल को भारत की 'sea queen' भी कहा जाता है. यहां आपको खूबसूरत समुद्र तट, हरे-भरे जंगल और प्राचीन मंदिर देखने को मिलेंगे. कोवलम और मरारी बीच का शांत वातावरण और आयुर्वेदिक स्पा मालदीव के रिसॉर्ट्स की तरह ही आरामदायक और आकर्षक हैं. केरल में हाउसबोट्स में रहने का अनुभव भी एक अनोखा आनंद है.

अंजुना, कलंगुट बीच (गोवा)

2/5
अंजुना, कलंगुट बीच (गोवा)

सूर्य के नीचे नहाते हुए सुनहरे रेत पर टहलना, नीले सागर में सर्फिंग का आनंद लेना और मनमोहक सूर्यास्त का दीदार करना, गोवा के समुद्र तटों का यही तो सार है. गोवा अपनी नाइटलाइफ, स्वादिष्ट समुद्री भोजन और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. अंजुना, कलंगुटे और बग मालदीव की तरह ही रोमांचक वातावरण और लक्जरी रिसॉर्ट्स का वादा करते हैं.

हैवलॉक आइलैंड (अंडमान और निकोबार)

3/5
हैवलॉक आइलैंड (अंडमान और निकोबार)

प्राकृतिक सुंदरता से सराबोर अंडमान और निकोबार आइलैंड सफेद रेत के समुद्र तटों, घने जंगलों और वाइब्रेंट कोरल रीफ्स का मिश्रण हैं. राधानगर बीच और हैवलॉक द्वीप की शांति मालदीव के किसी द्वीप से कम नहीं है. यहां आप स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग और जंगल सफारी का मजा ले सकते हैं.

मुरुदेश्वर बीच (कर्नाटक)

4/5
मुरुदेश्वर बीच (कर्नाटक)

कर्नाटक अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. कर्नाटक के कुछ सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में गोकर्ण बीच, उडुपी बीच, मुरुदेश्वर बीच और चिक्कमगलुरु बीच शामिल हैं ये समुद्र तट अपने सुंदर पानी, सफेद रेत और प्राचीन मंदिरों के लिए जाने जाते हैं.

त्रिवेणी संगम (कन्याकुमारी)

5/5
त्रिवेणी संगम (कन्याकुमारी)

भारत के दक्षिणी सिरे पर स्थित कन्याकुमारी जहां तीन समुद्रों का मिलन होता है, वहां का नजारा किसी तस्वीर से कम नहीं. विवेकानंद रॉक मेमोरियल और त्रिवेणी संगम का अनुभव आपको मालदीव के द्वीपों की तुलना में एक अलग ही तरह का रोमांच देगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़