Advertisement
trendingPhotos2257523
photoDetails1hindi

Vaishno Devi Darshan: कटरा के आसपास हैं ये 5 बेहद खूबसूरत जगह, मां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद घूमने का बना सकते हैं प्लान

Vaishno Devi Tourist Guide: वैष्णो देवी की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून तक होता है. इस दौरान यहां का मौसम बहुत अच्छा होता है. ऐसे में यदि आप हाल ही में वैष्णो देवी के दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो कटरा के आसपास की इन खूबसूरत जगहों के बारे में जान लें, जहां आप दर्शन के बाद बेहतरीन समय गुजार सकते हैं.

झज्जर कोटली

1/5
झज्जर कोटली

झज्जर कोटली कटरा में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है. यहां झज्जर कोटली में, आप पिकनिक कर सकते हैं. अपने परिवार के साथ यात्रा करते समय, कटरा और उसके आसपास जाने के लिए यह सबसे अच्छी जगह है. यह कटरा से लगभग 15 किलोमीटर दूर है.

 

लेक मानसार

2/5
लेक मानसार

मानसार झील एक प्रसिद्ध पिकनिक और तीर्थ स्थल है, जो गहरे जंगलों, छोटे उद्यानों, मंदिरों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है. यह कटरा से 32 किलोमीटर दूर है और यह झील एक मील से अधिक लंबी और आधा मील चौड़ी है. 

बाग-ए-बहु

3/5
बाग-ए-बहु

बाग-ए-बहु कटरा के पास घूमने के लिए एक अनूठी जगह है। यह कटरा से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है. तवी नदी इसके तटों से होकर बहती है. बाग-ए-बहु में भारत का सबसे बड़ा पानी के नीचे का मछली घर भी है. 

 

पटनीटॉप

4/5
पटनीटॉप

कटरा से पटनीटॉप पहुंचने में लगभग 1 घंटे 45 मिनट का समय लगता है. यह समुद्र तल से लगभग 6640 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन है. यहां जम्मू श्रीनगर हाईवे से आसानी से पहुंच सकते हैं. आपको यहां वादियों के ऐसे नजारे देखने के लिए मिलेंगे जिसे आपने अब तक सिर्फ फिल्मों में देखा होगा. यहां पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और गोल्फिंग भी कर सकते हैं.

सनासर

5/5
सनासर

इसे 'मिनी गुलमर्ग' के नाम से भी जाना जाता है. कटरा से यहां पहुंचने के लिए बाए रोड 3 घंटा लगता है.  झील, पहाड़ियों और जंगलों से घिरी यह जगह घूमने के लिए बेस्ट है. गर्मियों के दौरान, यहां आप पैराग्लाइडिंग, हॉट एयर बैलूनिंग, और घुड़सवारी जैसी एड्रेनालाइन-पंपिंग एक्टिविटी का लुत्फ उठा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़