Advertisement
photoDetails1hindi

Krait Snake: करैत सांप कितना खतरनाक है? जिसके जहर का एल्विश यादव की रेव पार्टी में हुआ इस्तेमाल!

Krait Snake Ki Khasiyat: फेमस यूट्यूब एल्विश यादव (Elvish Yadav) से जुड़े रेव पार्टी के मामले में FSL रिपोर्ट आ गई है. उसमें खुलासा हुआ है कि जो सैंपल नोएडा की रेव पार्टी (Rave Party) से इकट्ठा किया गया था, उसमें कोबरा करैत प्रजाति के सांप (Krait Snake) का जहर होने की पुष्टि की गई है. ये खबर पढ़ने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि आखिर करैत सांप का ही इस्तेमाल क्यों किया गया. करैत सांप कितना खतरनाक होता है? करैत सांप से लोग इतना क्यों डरते हैं? ये भी जान लें कि करैत सांप को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. आइए करैत सांप की पूरी कहानी के बारे में जानते हैं.

1/5

जानकारी के मुताबिक, करैत दो तरह के होते हैं. इनके नाम ब्लैक करैत और कॉमन करैत हैं. दोनों तरह के करैत बहुत जहरीले होते हैं. करैत जून से अक्टूबर महीने तक ज्यादा एक्टिव रहते हैं. सर्दियों में करैत अपने बिलों में छिप जाते हैं. अगर इन करैत से बचना है तो कुछ सावधानियां बरतें. जमीन पर ना सोएं. कम ऊंचाई वाले बेट और खुले में सोने से बचें.

2/5

अब जानते हैं कि करैत सांप को साइलेंट किलर क्यों कहा जाता है. बता दें कि यह रात के वक्त अपने बिल से निकलता है और कई बार सोते हुए लोगों को काट लेता है. ये भी दावा किया जाता है कि करैत सांप के काटने से दर्द कम होता है. इसलिए कई बार जब किसी को सोते वक्त सांप काटता है तो वह जगता भी नहीं है. और सोते-सोते ही उसके शरीर में जहर फैल जाता है और मौत हो जाती है.

3/5

गौरतलब है कि करैत सांप की लंबाई करीब 6.5 फीट होती है. इनकी उम्र 10 से 17 साल के बीच होती है. कॉमन करैत सांप के शरीर पर भूरी और सफेद रंग की धारियां होती हैं. इसके अलावा ब्लैक करैत में काली धारियां होती हैं. करैत के जहर में ऐसे न्‍यूरोटॉक्सिन्‍स पाए जाते हैं जिनकी वजह से शरीर काम करना बंद कर देता है.

4/5

ये तो आप जान ही गए हैं कि करैत सांप और उसका जहर कितना खतरनाक है. अब जान लेते हैं कि ड्रग्स के तौर पर सांप का जहर कैसे इस्तेमाल किया जाता है. जान लें कि 3 तरह से जहर का सेवन किया जाता है. सीधे सांप से कटवाया जाता है. सांप का जहर अल्कोहल या पेनकिलर में मिलाकर लिया जाता है. इसके अलावा, ट्रेंड सपेरों की देख-रेख में जीभ में कटवाकर सांप का जहर रेव पार्टी में इस्तेमाल किया जाता है.

5/5

बता दें कि सांप का जहर लेने के बाद कुछ देर तक इंसान होश में नहीं रहता है. 4 हफ्ते तक इसका असर रहता है. इसकी लत नहीं लगती है. यह काफी खतरनाक होता है और जान तक जा सकती है. रेव पार्टियों में सांप के जहर से नशे करने के कई मामले सामने आ चुके हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़