Advertisement
photoDetails1hindi

Knowledge Story: घर में रखे सोने-चांदी पर पड़ गए हो काले दाग, इस देसी ट्रिक से झटपट चमकाएं

Viral Hack Video: क्या आपने कभी नोटिस किया कि घर में रखे चांदी की ज्वेलरी पर काले दाग पड़ जाते हैं या फिर लंबे समय से रखा सोना अपनी चमक खो चुका है.  पुराना दिखने वाले सोने-चांदी को बिल्कुल नया जैसा बनाने के लिए अब आपको किसी ज्वेलरी शॉप पर जाने की जरूरत नहीं बल्कि घर पर ही एक-दो छोटे-मोटे ट्रिक के जरिए इसे चमका सकते हैं. इसकी चमक आपको बिल्कुल नई ज्वैलरी जैसी दिखाई देगी. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स यह बताने की कोशिश कर रहा है कि आखिर ज्वैलरी को कैसे चमकाया जा सकता है. इस ट्रिक को देखने के बाद आप भी अपने घर में ट्राई करेंगे.

 

इंस्टाग्राम पर ज्वैलरी को साफ करने की ट्रिक

1/5
इंस्टाग्राम पर ज्वैलरी को साफ करने की ट्रिक

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को 'द डीवाईआई हैक' (The DIY Hack) नाम के यूजर ने शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए शख्स ने कैप्शन में लिखा, "यदि आपके सोने और चांदी के काले हो गए हैं तो उन्हें साफ करने के लिए किसी आभूषण की दुकान पर न जाएं." वीडियो में सबसे पहले एक शख्स को बोलते हुए सुना जा सकता है कि सावधान रहें, क्योंकि आधे गोल्ड आपके गायब भी हो सकते हैं.

चांदी को साफ करने की ट्रिक

2/5
चांदी को साफ करने की ट्रिक

पहला, दाग लगे हुए चांदी के आभूषणों का क्या करें? सबसे पहले आप दवाई से निकलने वाले एलुमिनियम फॉयल को छोटे-छोटे टुकड़े करके कटोरे में डाले और साथ में थोड़े टूथपेस्ट को डाले. साथ में एक चम्मच नमक भी डाले और व्हाइट वेनेगर भी उड़ेले. इन सब चीजों को डालने के बाद आखिरी में गर्म पानी डाले और धीमे-धीमे मिलाएं. इसके बाद आपके दाग लगे हुए चांदी को लिक्विड में डाले. कुछ ही देर बाद यह चमक जाएगा.

 

सोने को साफ करने की ट्रिक

3/5
सोने को साफ करने की ट्रिक

ऐसे ही सोने की चमक वापस पाने के लिए एक कटोरे में ज्वैलरी को रखें, फिर नमक और बेकिंग सोडा के साथ सफेद वेनेगर को मिलाएं. इसके बाद इसे मिलाकर सोने को बाहर निकालकर पोछें. यह बिल्कुल चमक जाएगा.

 

प्लेटिनम को साफ करने की ट्रिक

4/5
प्लेटिनम को साफ करने की ट्रिक

प्लेटिनम को चमकाने के लिए आपको साबुन को किसी कार्ड से खुरचकर किसी गिलास में डाले. फिर उसमें टूथपेस्ट को मिलाएं और पानी डालकर हिलाएं. फिर प्लेटिनम को मिलाकर बाहर निकाले. फिर यह चमक उठेगा.

 

डायमंड को साफ करने की ट्रिक

5/5
डायमंड को साफ करने की ट्रिक

डायमंड को चमकाने के लिए आपको सबसे पहले 30 डिग्री गरम पानी एक कटोरी में रखना चाहिए. उसमें थोड़ा सा डिश वॉश मिलाएं और फिर 10 मिनट के लिए डायमंड की ज्वैलरी को उसमें डुबोकर रखे. बाहर निकालने के बाद टूथ ब्रश से रगड़े. फिर सादे पानी में साफ करें. यह चमक जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़