Advertisement
trendingPhotos2034759
photoDetails1hindi

कौन हैं नीना सिंह? जिन्हें बनाया गया CISF की पहली महिला चीफ

Nina Singh First Woman Chief of CISF: राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह को सीआईएसएफ में महानिदेशक का पद सौंपा गया है. यह पद पाने वाली वह पहली महिला हैं. उम्होंने सीबीआई की संयुक्त निदेशक रहते हुए शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान आत्महत्या जैसे मामलों पर भी काम किया है.

नीना गुप्ता बनीं पहली महिला CISF चीफ

1/5
नीना गुप्ता बनीं पहली महिला CISF चीफ

दिल्ली मेट्रो और देश भर के हवाई अड्डों को सुरक्षा प्रदान करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को अपनी पहली महिला प्रमुख मिल गई है. राजस्थान कैडर की 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीना सिंह, जो सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक (Special DG) के रूप में कार्यरत थीं, वह केंद्रीय बल में महानिदेशक (Director General) के पद पर प्रमोशन पाने वाली वाली पहली महिला बन गई हैं. वह 2021 से सीआईएसएफ में हैं और अगले साल 31 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बनी रहेंगी.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

2/5
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से की है पढ़ाई

बिहार की रहने वाली नीना सिंह ने पटना वीमेंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन (Public Administration) में मास्टर डिग्री भी हासिल की है. साल 2000 में, राज्य महिला आयोग के सदस्य सचिव के रूप में, उन्होंने एक आउटरीच कार्यक्रम तैयार किया था, जिसके तहत आयोग के सदस्य संकटग्रस्त महिलाओं की सुनवाई करने के लिए जिलों में जाएंगे.

MIT के लिए भी कर चुकी है प्रोजेक्ट

3/5
MIT के लिए भी कर चुकी है प्रोजेक्ट

उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो रिसर्च पेपर का सह-लेखन किया है. उन्होंने पुलिस स्टेशनों को अधिक सुलभ बनाने के लिए 2005-2006 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए एक प्रोजेक्ट पर भी काम किया है.

देश के कई हाई-प्रोफाइल केस पर किया है काम

4/5
देश के कई हाई-प्रोफाइल केस पर किया है काम

साल 2013 से 2018 के दौरान, जब वह सीबीआई की संयुक्त निदेशक (Joint Director of CBI) थीं, तब उन्होंने शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान आत्महत्या मामले जैसे हाई-प्रोफाइल केस पर भी काम किया था. साल 2020 में, उन्हें पेशेवर उत्कृष्टता के लिए अति उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था. उनके पति रोहित कुमार सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं, जो वर्तमान में केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव के पद पर तैनात हैं.

ये है सीआईएसएफ की जिम्मेदारी

5/5
ये है सीआईएसएफ की जिम्मेदारी

बता दें कि करीब 1.76 लाख कर्मियों वाले मजबूत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ सीआईएसएफ को दिल्ली मेट्रो, नागरिक हवाई अड्डों और एयरोस्पेस और परमाणु क्षेत्र में संवेदनशील प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करने का आदेश दिया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़