Advertisement
trendingPhotos2003463
photoDetails1hindi

खाना बनाते समय रखें इन बातों का ध्‍यान, छू भी नहीं पाएंगी गरीबी-बीमारी

Vastu Tips for Kitchen: वास्‍तु शास्‍त्र में किचन के लिए कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. यदि इन नियमों का पालन किया जाए तो घर के सदस्‍यों से गरीबी और बीमारियां दूर रहती हैं. वहीं इन नियमों की अनदेखी घर में गरीबी लाती है. कोई ना कोई सदस्‍य बीमार रहता है. 

गलत दिशा में मुंह करके ना बनाएं खाना

1/5
गलत दिशा में मुंह करके ना बनाएं खाना

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कभी भी दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना नहीं बनाना चाहिए. ऐसा करने से खाना बनाने वाले और खाना खाने वालों को हमेशा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके खाना खाने वाले जातक को सिरदर्द, माइग्रेन, जोड़ों में दर्द की समस्‍या बनी रहती है. हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुख करके खाना पकाएं. 

गंदा ना रखें चूल्‍हा और किचन

2/5
गंदा ना रखें चूल्‍हा और किचन

कभी भी चूल्हा और किचन गंदा ना रखें. गंदा किचन और चूल्‍हा घर में गरीबी लाता है. गैस चूल्‍हा हमेशा अच्‍छी स्थिति में और साफ-सुथरा होना चाहिए. गैस चूल्‍हा टूटा-फूटा या खराब नहीं रहना चाहिए. 

नकारात्‍मक विचार से रहें दूर

3/5
नकारात्‍मक विचार से रहें दूर

खाना बनाते समय कभी भी नकारात्‍मक विचार या मन बुरा ना रखें. ऐसे विचारों के साथ पकाया गया भोजन खाने से सेहत और मन दोनों पर बुरा असर पड़ता है. घर में नकारात्‍मकता बढ़ती है. 

घर के बाहर से ना दिखे चूल्‍हा

4/5
घर के बाहर से ना दिखे चूल्‍हा

घर में कभी भी किचन या चूल्‍हा ऐसी जगह नहीं होना चाहिए, जो घर के बाहर से दिखे. ना ही घर में प्रवेश करने वाले हर व्‍यक्ति को दिखाई दे. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हल्‍के रंग का पर्दा लगा लें. 

इन जगहों पर ना हो किचन

5/5
इन जगहों पर ना हो किचन

घर में किचन कभी भी शौचालय के ऊपर या नीचे नहीं होना चाहिए. ना ही किचन सीढ़ियों नीचे बनावाना चाहिए. ऐसा रसोईघर न सिर्फ सेहत पर बुरा असर डालता है बल्कि धन-दौलत पर भी बुरा असर डालता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़