Advertisement
photoDetails1hindi

Jewar Airport से फ्लाइट पकड़ने में देरी है लेकिन रनवे तैयार, तस्वीरें देख लीजिए...

Jewar Airport News: यूपी के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक और अपडेट सामने आया है. प‍िछले द‍िनों बताया गया था क‍ि एयरपोर्ट का एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) टावर तय तैयार हो गया है. इसके बाद अब खबर है क‍ि एयरपोर्ट का रनवे तैयार है. ये दोनों ही काम तय समय से पहले पूरे हुए हैं. 

1/5

नोएडा एयरपोर्ट के रनवे को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि बारिश में उड़ान भरने और जहाजों के उतरने में क‍िसी तरह की परेशानी नहीं हो. 15 दिसंबर को यूपी के चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्रा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर चल रहे न‍िर्माण कार्यों का न‍िरीक्षण करेंगे. इसके बाद ट्रायल शुरू होने की तारीख तय होने की उम्मीद है.

2/5

आपको बता दें सरकार की कोश‍िश है क‍ि लोकसभा चुनाव से पहले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाए. यही कारण है क‍ि प‍िछले एक साल से भी ज्‍यादा समय से शासन स्‍तर से नोएडा एयरपोर्ट के न‍िर्माण को लेकर पल-पल की जानकारी ली जा रही है. नोएडा एयरपोर्ट का रनवे 3900 मीटर लंबा बनाया गया है. इस पर 6 लेयर डाली गई हैं. अंतिम लेयर का काम 10 द‍िन पहले शुरू हुआ था.

3/5

दूसरी तरफ एटीसी टावर को दिसंबर तक तैयार क‍िया जाना था. लेक‍िन यह पहले ही बनकर तैयार हो गया. बताया जा रहा है क‍ि 25 दिसंबर से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया टॉवर में उपकरण लगाना शुरू कर देगी. इन इक्‍यूपमेंट को शुरू करने में करीब डेढ़ महीने का समय लग जाएगा. यह काम 15 फरवरी से पहले पूरा होने की उम्‍मीद है. इसके बाद किसी भी दिन ट्रायल शुरू होने की तारीख का ऐलान हो सकता है.

4/5

एटीसी टावर और रनवे के अलावा टर्म‍िनल ब‍िल्‍ड‍िंग के काम में भी तेजी आई है. इसे कम समय में पूरा करने का टारगेट रखा गया है. इसका काम पूरा करने के ल‍िए द‍िन-रात काम हो रहा है. इसे इस तरह से ड‍िजाइन क‍िया गया है क‍ि इसमें उत्‍तर प्रदेश की सांस्कृतिक झलक देखने को म‍िलेगी. एंट्री प्‍वाइंट पर बनारस के घाट जैसा डिजाइन द‍िखाई देगा.

 

5/5

नोएडा एयरपोर्ट एश‍िया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. यह करीब 5000 हेक्‍टेयर में फैला है. टेक ऑफ और लैंड‍िंग के ल‍िए एयरपोर्ट पर कुल 8 रनवे का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है. एक अनुमान के अनुसार द‍िल्‍ली से लगे इस एयरपोर्ट से हर साल एक करोड़ 20 लाख यात्री हवाई सेवाओं का फायदा लेंगे. इस एयरपोर्ट रैप‍िड रेल से भी जोड़ा जाएगा. (Image Credit: X / twitter)

ट्रेन्डिंग फोटोज़