Advertisement
trendingPhotos2008342
photoDetails1hindi

Sig Sauer Assault Rifles: 800 करोड़ खर्च करके खरीदी जा रहीं ये राइफलें, दुश्‍मन के सीने पर दागेंगी गोलियां

Sig Sauer SIG716 assault rifles: भारतीय सेना (Indian Army) के पास जल्द ही ऐसी असॉल्ट रायफल आने वाली है. जिसका नाम और आने की खबर सुनते ही दुश्मन देशों के छक्के छूट गए हैं. इस विनाशक अस्त्र का नाम सिग सॉयर असॉल्ट रायफल है. जो लंबी दूरी तक अचूक निशाना लगाने में सक्षम हैं. इस बड़ी डिफेंस डील (Indian Army defence deal) के तहत 70000 रायफलों का सौदा हो चुका है. ऐसे में पाकिस्तान और चीन की फौज में बेचैनी बढ़ गई है.

1/6

भारतीय सेना को नई ताकत मिलने जा रही है. हमारे सैनिकों को लंबी दूरी तक मार करने वाली असॉल्ट राइफलों की खेप जल्द डिलीवर होगी. LAC और LoC की वर्तमान चुनौतियों के बीच ये रायफल किसी ब्रहास्त्र से कम नहीं होगी. US कंपनी से हुई डील में 70000 राइफलें की खरीद की जानकारी मिली थी.

2/6

इस ताकत के एड ऑन होने से सीमा के ऊस पार मौजूद दुश्मनों का दिल बैठा जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय सेना और सुरक्षाबल पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से लगी नियंत्रण रेखा (LoC) पर आतंकवाद के खात्मे का अभियान रॉकेट की स्पीड से चला रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ये डील करीब 800 करोड़ रुपये की है.

 

3/6

राइफलों की आपूर्ति अमेरिकी हथियार निर्माता सिग सॉयर द्वारा की जाएगी. राइफलें अमेरिका में बनी हैं. इनकी ताकत बड़ी जबरदस्त है. पिछली बार जब अमेरिका से घातक मशीन गन मंगाई गई थीं तब नई असॉल्ट रायफलें मंगाने का काम फास्ट-ट्रैक खरीद (Fast Track Purchase) के तहत किया गया था.

4/6

इन रायफलों की मारक क्षमता अचूक है. इस घातक मशीन गन की रेंज 600 मीटर है. सूत्रों के मुताबिक हाल ही में रक्षा मंत्रालय की एक हाईलेवल बैठक में इनकी खरीद को मंजूरी दी थी. ये रायफलें आतंकवाद विरोधी अभियानों और युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर तैनात सैनिकों को दी जाएंगी. 

 

5/6

इस अत्याधुनिक गनों को इंसास और पुरानी एके 47 से भी घातक माना जाता है.   चीन सीमा पर लंबे समय से जारी गतिरोध के बीच इनकी खेप मिलना भारतीय सेना की मजबूती के लिए उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है. मेड इन इंडिया मुहिम के तहत अमेठी में बड़ा काम हो रहा है. जल्द ही सेना को AK-203 रायफल मिलने जा रही है. जिसका निर्माण यूपी में ज्वाइंट वेंचर के तहत हो रहा है.

 

6/6

भारत ने चार साल पहले मेड इन अमेरिका की 72400 कैलिबर असॉल्ट रायफल खरीदी थीं. जिनका इस्तेमाल कश्मीर से लेकर चीन की सीमा और देश की समुद्री सीमा तक हो रहा है. इनमें 66400 आर्मी को 4000 एयरफोर्स  को और 2000 नौ सेना को  दी गई थीं. सिग सॉयर SIG716 7.62x51 मिमी असॉल्ट राइफलों ने पुरानी, ​​​​भारत निर्मित 5.56x45 मिमी इंसास राइफल्स की जगह ली थी. 72400 सिग सॉयर राइफल्स खरीदने का सौदा हाल के वर्षों में सबसे बड़ी डील थी. भारतीय सेना करीब एक दशक से आधुनिक राइफल खरीदने की कोशिश कर रही थी. जिसे 4 साल समय पहले कामयाबी मिली थी. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़