Advertisement
trendingPhotos1983642
photoDetails1hindi

IREDA IPO Listing: IREDA का आईपीओ लेने वाले पहले ही द‍िन मालामाल, 32 से सीधे 55 रुपये पर पहुंचा शेयर

IREDA Share Price: अगर आपने भी इंड‍िया र‍िन्‍यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के आईपीओ में न‍िवेश क‍िया था तो यह खबर आपको खुश कर देगी. इरेडा के शेयर ने बुधवार को स्‍टॉक मार्केट में दमदार एंट्री की है. कंपनी के शेयर बुधवार को बाजार खुलने के साथ ही 56 परसेंट से ज्‍यादा प्रीम‍ियम के साथ ल‍िस्‍ट हुए. आईपीओ के जर‍िये शेयर का इश्यू प्राइस 32 रुपये रखा गया था. 56 प्रत‍िशत के प्रीम‍ियम पर खुलने के बाद भी शेयर ने हरे न‍िशान के साथ कारोबार करना जारी रखा.

1/4

कारोबारी सत्र के दौरान सुबह करीब 10.30 बजे इरेडा का शेयर 10 प्रत‍िशत की तेजी के साथ 55.30 रुपये पर ट्रेंड करते देखा गया. IREDA की लिस्टिंग भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा (Indian Renewable Energy) सेक्‍टर के ल‍िए बड़ी सफलता मानी जा रही है. इस ल‍िस्‍ट‍िंग से संबंध‍ित सेक्‍टर में मजबूती का संकेत म‍िल रहा है. इसे प‍िछले 10 सालों की सबसे शानदार ल‍िस्‍ट‍िंग बताया जा रहा है.

2/4

इरेडा का आईपीओ 21 नवंबर को सब्‍सक्र‍िप्‍शन के ल‍िए ओपन हुआ था. उस समय इसका प्राइस बैंड 28 से 32 रुपये का रखा गया था. लेक‍िन यह न‍िवेशकों को 32 रुपये पर अलॉट क‍िया गया. सरकारी कंपनी के पब्‍ल‍िक इश्‍यू का टोटल साइज 2150 करोड़ रुपये का था. अब बुधवार को शेयर की ल‍िस्‍ट‍िंग 50 रुपये पर हुई.

3/4

नव रत्‍न कंपनी इरेडा के आईपीओ को न‍िवेशकों की तरफ से 38.80 गुना सब्‍सक्राइब क‍िया गया था. र‍िटेल इनवेस्‍टर्स के कोटे में 7.73 गुना दांव लगा. नॉन इंस्‍टीट्यूशनल इनवेस्‍टर्स (NII) का कोटा करीब 24 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था.

4/4

इरेडा के आईपीओ में कर्मचार‍ियों का कोटा 9.80 गुना सब्‍सक्राइब हुआ. इस कंपनी के आईपीओ में र‍िटेल इनवेस्‍टर्स कम से कम एक लॉट और अध‍िकतम 15 लॉट में न‍िवेश कर सकते थे. आईपीओ जारी करने से पहले कंपनी में सरकार की ह‍िस्‍सेदारी 100 प्रत‍िशत थी, जो क‍ि अब घटकर 75 परसेंट पर आ गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़