trendingPhotos1984514
photoDetails1hindi

इन 10 चीजों में दुनिया में सबसे आगे है Pakistan, फैक्ट जानकर खिस जाएगी पैरों तले जमीन

Pakistan Facts: आज के समय में पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की हालत बेहद खराब है. पाकिस्तान इस समय गरीबी और कंगाली से जूझ रहा है. वहां आज के समय में लोग दो वक्त की रोटी के लिए भी मोहताज हैं. लेकिन पाकिस्तान कुछ मामलों में आज भी दुनियाभर में सबसे आगे है.

1/10

पाकिस्तान ही वो देश है, जहां दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है. K2, जो दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है, वह पाकिस्तान में स्थित है. इसके अलावा तीन सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखलाएं - हिंदूकुश, काराकोरम और हिमालय भी इसी देश में स्थित है.

2/10

पाकिस्तान में दुनिया का सबसे बड़ा बंदरगाह है, जो ग्वादर बंदरगाह के नाम से जाना जाता है. बता दें कि इस बंदरगाह का इस्तेमाल पाकिस्तान के साथ-साथ चीन भी करता है.

3/10

दुनिया में सबसे ऊंची हाइट पर स्थित पक्की सड़क भी पाकिस्तान में ही है. इस सड़क को चीन-पाकिस्तान मैत्री राजमार्ग या काराकोरम राजमार्ग भी कहते हैं.

4/10

दुनियाभर में सबसे बड़ी वॉलेंटियर एम्बुलेंस सर्विस भी पाकिस्तान में ही चलाई जाती है, जो ईधी फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही है.

5/10

दुनियाभर में आधे की ज्यादा बिकने वाली फुटबॉल पाकिस्तान के सियालकोट में ही बनती है. हाथ से सिलाई कर बिकने वाली फुटबॉल में पाकिस्तान दुनिया में नंबर 1 पर है.

6/10

पाकिस्तान ही वो देश है, जहां दुनिया का सबसे ऊंचा पोलो का मैदान है. यह पाकिस्तान के शंदूर में स्थित है.

7/10

पाकिस्तान दुनिया का वो इकलौता मुस्लिम देश है, जिसके पास परमाणु शक्ति है.

8/10

दुनिया की सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता युसुफजई भी पाकिस्तान की रहने वाली हैं, जिनका घर पाकिस्तान में ही है.

9/10

दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी सभ्यता, जो सिंधु घाटी सभ्यता के नाम से जानी जाती है, वो उसी क्षेत्र में विकसित हुई थी, जहां आज पाकिस्तान है.

10/10

दुनिया का सबसे बड़ा मिट्टी से भरा बांध "तारबेला बांध" भी पाकिस्तान में ही है.    

ट्रेन्डिंग फोटोज़