Advertisement
photoDetails1hindi

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल धर्मशाला में रच सकते हैं इतिहास, निशाने पर सुनील गावस्कर का 53 साल पुराना रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा. टीम इंडिया सीरीज में पहले ही 3-1 से आगे है. टीम जीत के साथ सीरीज को समाप्त करने उतरेगी. भारतीय जमीन पर इंग्लैंड के बैजबॉल की हवा निकल गई है. कोच ब्रेंडन मैकुलम और कप्तान बेन स्टोक्स के सारे प्रयोग भारत में फेल हो गए. इसके पीछे टीम इंडिया के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल का बड़ा हाथ है. वह सीरीज में कई उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. अब उनके निशाने पर पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का बड़ा रिकॉर्ड है.

सीरीज में सबसे ज्यादा रन

1/5
सीरीज में सबसे ज्यादा रन

यशस्वी इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में 2 दोहरे शतक लगा चुके हैं. यशस्वी ने विशाखापत्तनम टेस्ट की पहली पारी में 209 रन बनाए थे. इसके बाद उन्होंने राजकोट में खेले गए दूसरे मुकाबले की दूसरी पारी में 214 रन बनाकर नॉटआउट रहे थे. वह सीरीज में 655 रन बना चुके हैं. यशस्वी की नजर 700 रन के आंकड़े को छूने पर है.

छक्कों का रिकॉर्ड

2/5
छक्कों का रिकॉर्ड

यशस्वी इस सीरीज में 23 छक्के लगा चुके हैं. वह अगर धर्मशाला टेस्ट में 3 छक्के और लगा देते हैं तो इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन जाएंगे. इस मामले में अभी यशस्वी से आगे न्यूजीलैंड के टिम साउदी और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स हैं. साउदी ने इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट सीरीज में 25 और रिचर्ड्स ने 34 छक्के लगाए हैं.

इतिहास रचने का मौका

3/5
इतिहास रचने का मौका

यशस्वी के इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में 655 रन हैं. वह 700 रन पूरे करने से 45 रन दूर हैं. अगर यशस्वी धर्मशाला टेस्ट में 45 रन बना देते हैं तो इतिहास रच देंगे. यशस्वी इंग्लैंड के खिलाफ 1 टेस्ट सीरीज में 700 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे.

गावस्कर का रिकॉर्ड

4/5
गावस्कर का रिकॉर्ड

यशस्वी के पास एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. वह 1 टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं. इस मामले में सुनील गावस्कर पहले स्थान पर हैं. गावस्कर ने 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी. उन्होंने विंडीज टीम के खिलाफ सीरीज में 774 रन बनाए थे. यशस्वी अगर 120 रन बना लेते हैं तो गावस्कर से आगे निकल जाएंगे.

यशस्वी का करियर

5/5
यशस्वी का करियर

यशस्वी ने अब तक अपने करियर में 8 टेस्ट मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 69.36 की औसत से 971 रन बनाए हैं. यशस्वी के नाम तीन शतक और तीन अर्धशतक हैं. तीन शतकों में से दो को तो उन्होंने दोहरे शतक में बदला है. यशस्वी अगर धर्मशाला में 29 रन बना लेते हैं तो टेस्ट करियर में 1000 रन पूरे कर लेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़