Advertisement
photoDetails1hindi

अगर कर चुकी हैं 25 की उम्र पार, तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें

Healthy Lifestyle: 25 साल की होने के बाद लड़कियों को अपनी डेली डाइट में कुछ हैल्दी फूड ऐड करने चाहिए जिससे उनकी हेल्थ अच्छी बनी रहे, 25 की उम्र होने के बाद लड़कियों की बॉडी में काफी सारे बदलाव आते हैं और ऐसी भागदौड़ भरी जिंदगी में अपना डेली रूटीन फॉलो करना काफी मुश्किल हो जाता है. चलिए आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं... 

फाइबर

1/5
फाइबर

फाइबर से भरपूर वाली चीजें खाने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है. ज्यादातर बीमारियां डाइजेशन सही न होने के कारण ही होती हैं. ऐसे में लड़कियों को खासकर अपनी डाइट में हरी सब्जियां, सलाद शामिल करना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. 

आयरन

2/5
आयरन

पीरियड्स के समय लड़कियों की बॉडी में आयरन की कमी होने लगती है ऐसे में लड़कियों को आयरन मेन्टेन रखने के लिए चुकंदर, पालक, आंवला, अनार, जैसी चीजें खानी चाहिए. 

 

प्रोटीन

3/5
प्रोटीन

हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता है. प्रोटीन हमारे नाखून और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है. प्रोटीन खाने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में ताकत भी आती है इसलिए लड़कियों को प्रोटीन का लेवल मेन्टेन रखने के लिए अंडे, पनीर, चिकन, दाल, सोयाचंक जैसी चीजों को खाना चाहिए. 

गुड फैट

4/5
गुड फैट

हमारी बॉडी को हैल्दी फैट की भी जरूरत होती है, अगर फैट अनसैचटुरेटेड हो तो वो बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है. अगर हम अच्छा फैट खाते हैं तो हमारी बॉडी में हैप्पी हॉर्मोन बढ़ाने लगता है. सैल्मन मछली, बादाम, अखरोट, फ्रूट नट्स, ऑलिव आयल मछली का तेल इन चीजों में अनसैचटुरेटेड फैट पाया जाता है. 

गुड कार्बोहाइड्रेट

5/5
गुड कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट से हमारी बॉडी को एनर्जी मिलती है. लड़कियों में फैट सेल्स ज्यादा आए जाते हैं जिस वजह से इनका वजन तेजी से बढ़ता है. इसलिए लड़कियों को फिजिकल वर्क करते रहना चाहिए जिससे उनकी बॉडी मेन्टेन रहे इसलिए बॉडी में वर्कआउट करने की एनर्जी के लिए  होल ग्रेन, ओट्स, होल व्हीट पास्ता खाना चाहिए... 

ट्रेन्डिंग फोटोज़