Advertisement
trendingPhotos1878360
photoDetails1hindi

तय कर लिया था IAS बनना है, इसलिए छोड़ दी IPS की नौकरी; कौन हैं ये महिला अफसर?

IAS Namrata jain: सिविल सर्विस की परीक्षा पास करना बहुत से लोगों का सपना होता है, लेकिन इस सपने को कुछ चुनिंदा लोग ही साकार कर पाते हैं. इन्हीं में से एक हैं नम्रता जैन. IAS टीना डाबी के बैच की ये ऑफिसर बेहद धाकड़ है. नम्रता का सपना हमेशा से सिविल सर्विसेज में जाने का था. जिसके लिए उन्होंने तैयारी की और पहले ही प्रयास में आईएएस की परीक्षा पास की.

 

दुर्ग से की हाईस्कूल की पढ़ाई

1/6
दुर्ग से की हाईस्कूल की पढ़ाई

नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा के गीदम शहर की रहने वाली नम्रता ने शुरूआती शिक्षा इसी शहर से ली. जिसके बाद हाईस्कूल की पढ़ाई के लिए वो दुर्ग चली गईं.

2016 में बनीं IPS

2/6
2016 में बनीं IPS

IAS नम्रता ने ईंजीनियरिंग की पढ़ाई भिलाई से पूरी की है. साल 2015 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी, उसमे उन्हें असफलता हाथ लगी. हालांकि निराश होने के बजाय नम्रता ने साल 2016 में एक बार फिर परीक्षा देने का निश्चय किया. जिसमे पास होकर वो मध्य प्रदेश कैडर की आईपीएस अधिकारी बनीं.

 

2018 बैच की IAS

3/6
2018 बैच की IAS

अगली बार पूरी तैयारी और फोकस के साथ वो सिविल सेवा की परीक्षा में बैठी. जहां पहले ही प्रयास में उन्हें सफलता हाथ लगी और 12वीं रैक के साथ उनका चयन सिविल सेवा के लिए हो गया.

 

ऐसे देखा था सपना

4/6
ऐसे देखा था सपना

नम्रता जब 8वीं कक्षा में थीं, तब उनके स्कूल के किसी प्रोग्राम में कलेक्टर स्पीच देने आए थे. फिर उनके पापा ने उन्हें आईएएस ऑफिसर की पावर के बारे में बताया था. 

 

2020 में की शादी

5/6
2020 में की शादी

आईएएस नम्रता जैन ने 16 सितंबर 2020 को छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में तैनात आईपीएस निखिल राखेचा से शादी की थी. बताया जाता है कि इन दोनों की लव स्टोरी साल 2019 में ट्रेनिंग के दौरान शुरू हुई थी.

ऐसे की पढ़ाई

6/6
ऐसे की पढ़ाई

पढ़ाई जारी रखने के लिए नम्रता ने 350-400 किमी का सफर तय किया. घर से दूर हाईस्कूल, इंटर के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. छत्तीसगढ़ कैडर की आईएएस नम्रता अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी शेयर करती हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़