Advertisement
trendingPhotos2341085
photoDetails1hindi

काम को लेकर चर्चा में हैं दिव्या मित्तल, विदेश की नौकरी छोड़ पति-पत्नी के IAS ऑफिसर बनने की कहानी है दिलचस्प

IAS Divya Mittal: एक तरफ तो ट्रेनी आईएएस पूजा खेडकर जैसे अधिकारी होते हैं, जो इस पद की गरिमा भंग करते हैं और ऐसे प्रतिष्ठित पद पर आकर भी अमर्यादित व्यवहार के चलते सुर्खियां बटोरते हैं. वहीं, दूसरी तरफ कुछ अधिकारी ऐसे भी होते हैं जो बिना शोर मचाए शांतिपूर्ण तरीके से बेहतरीन काम करते हैं. इनका शानदार काम ही हर तरफ शोर मचा देता है.

1/8

ऐसी ही एक ऑफिसर की आज हम बात कर रहे हैं, जो इस समय काफी सुर्खियों में हैं. हम बात कर रहे हैं देवरिया की डीएम आईएएस दिव्‍या मित्तल की, जो अपनी कार्यशैली को लेकर चर्चा में है. आइए जानते हैं कौन हैं आईएएस दिव्या मित्तल और क्या है इनकी यूपीएससी सक्सेस स्टोरी...

 

2/8

आईएएस दिव्या मित्तल (IAS Divya Mittal) उत्तर प्रदेश कैडर की 2013 बैच की अधिकारी हैं. हाल ही में दिव्‍या मित्तल को उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले के डीएम की जिम्मेदारी मिली है. यहां कार्यभार संभालते ही वह अपने काम को लेकर चर्चा में आ गईं. 

3/8

दरअसल, उन्‍होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया. देवरिया की नई डीएम जब बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर रही थीं, तब एक अधिकारी ने उन्‍हें तेज धूप का हवाला देते हुए कहीं छांव में बैठ जाने का आग्रह किया, जिस पर IAS मित्तल ने कहा, "अरे यार धूप ही तो है, रुको पिघल थोड़ी जाएंगे." तभी से डीएम का यह अंदाज चर्चा में है और खूब वायरल हो रहा है.

हरियाणा से रखती हैं ताल्लुक

4/8
हरियाणा से रखती हैं ताल्लुक

आईएएस दिव्‍या मित्तल हरियाणा के रेवाड़ी से ताल्लुक रखती हैं. हालांकि, दिव्‍या का जन्‍म दिल्ली में ही हुआ था. उन्‍होंने शुरुआती स्कूली पढ़ाई हरियाणा से की फिर वह दिल्ली आ गई थीं. दिव्‍या ने आईआईटी दिल्‍ली से बीटेक किया और फिर कैट क्लियर करके आईआईएम बेंगलुरु से एमबीए की डिग्री हासिल की.

शानदाप पैकेज वाली नौकरी छोड़ी

5/8
शानदाप पैकेज वाली नौकरी छोड़ी

इसके बाद उन्हें 2007 में लंदन में एक मल्‍टीनेशनल कंपनी में शानदार जॉब ऑफर मिल गया. दिव्या के साथ उनके पति गगनदीप सिंह ढिल्लो भी लंदन शिफ्ट हो गए थे. लंदन में वह बेहतरीन सैलरी पैकेज पर जॉब कर रही थीं, लेकिन वहां उनका मन नहीं लगा.

देश सेवा के लिए छोड़ी लंदन की जॉब

6/8
देश सेवा के लिए छोड़ी लंदन की जॉब

वहीं, करीब एक साल नौकरी करने के बाद वह इंडिया वापस आ गईं. लंदन से वापस लौटने के बाद उन्होंने देश सेवा करने का फैसला लिया और पति-पत्नी दोनों ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की. गगनदीप ने 2011 में यूपीएससी क्रैक कर ली. इसके एक साल बाद दिव्या को भी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलता मिली. उन्‍हें गुजरात कैडर में आईपीएस का पद मिला. अपनी ट्रेनिंग के दौरान ही उन्‍होंने 2013 में एक बार फिर परीक्षा दी और आईएएस अधिकारी बनीं. 

लोकप्रिय सिविल सेवक

7/8
लोकप्रिय सिविल सेवक

दिव्या मित्तल भारत की सबसे लोकप्रिय सिविल सेवकों में से एक हैं. वह यूपी के कई जिलों में अपने विकास कार्यों के लिए जानी जाती हैं. दिव्‍या यूपी के बस्‍ती, मिर्जापुर, संत कबीर नगर और अन्य जिलों की जिला मजिस्ट्रेट रह चुकी हैं. 

 

कड़क मिजाज के लिए मशहूर

8/8
कड़क मिजाज के लिए मशहूर

आईएएस दिव्‍या को उनके कड़क मिजाज के लिए भी जाना जाता है. वह जन शिकायतों पर अधिकारियों से सवाल जवाब करती हैं और जल्द से जल्द लोगों की परेशानियों का निपटारा करने हर संभव कोशिश करती हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़