Advertisement
photoDetails1hindi

IAS Story: लुक में किसी मॉडल से नहीं कम, पहले बनीं डॉक्टर फिर IAS

UPSC परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता और कई बार असफल होने के बाद कड़ी मेहनत कर दोबारा परीक्षा देते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद की रहने वाली डॉ. अपाला मिश्रा की है.

देहरादून से की शुरुआती पढ़ाई

1/6
देहरादून से की शुरुआती पढ़ाई

Apala Mishra ने अपनी शुरुआती पढ़ाई देहरादून से की और 10वीं के बाद पढ़ाई के लिए दिल्ली आ गईं. 12वीं के बाद अपाला ने हैदराबाद के आर्मी कॉलेज ऑफ डेंटल साइंस से डेंटल सर्जरी में ग्रेजुएशन की डिग्री ली और एक प्रोफेशनल डेंटिस्ट बनीं.

डॉक्टर बनने के बाद UPSC की तैयारी

2/6
डॉक्टर बनने के बाद UPSC की तैयारी

डेंटिस्ट बनने के बाद अपाला मिश्रा (Apala Mishra) ने यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया और साल 2018 में पहली बार एग्जाम दिया.

कोचिंग छोड़ खुद की तैयारी से मिली सफलता

3/6
कोचिंग छोड़ खुद की तैयारी से मिली सफलता

अपाला मिश्रा (Apala Mishra) ने बताया, 'यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए मैं रोजाना करीब 7 से 8 घंटे पढ़ाई करती थी. शुरू में मैंने तैयारी के लिए कोचिंग जॉइन की, लेकिन कुछ दिनों के बाद मैंने खुद पढ़ने का निर्णय लिया और अपने तरीके से तैयारी शुरू की.'

 

पैटर्न समझने में लगा समय

4/6
पैटर्न समझने में लगा समय

अपनी तैयारी को लेकर अपाला बताती हैं कि उन्होंने साल 2018 में यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा के बारे में पढ़ने और कोर्स को समझने की कोशिश की. इसके अलावा अपनी ताकत और कमजोरियों पर ध्यान दिया, क्योंकि इसका कोर्स मेरे लिए काफी अलग था. इसलिए पैटर्न को समझने में समय लगा.

 

2 बार फेल होने के बाद तीसरी बार रचा इतिहास

5/6
2 बार फेल होने के बाद तीसरी बार रचा इतिहास

डॉ. अपाला मिश्रा (Dr. Apala Mishra) लगातार दो बार असफलता हाथ लगी और वह प्रीलिम्स एग्जाम भी पास नहीं कर पाईं. हालांकि तीसरे प्रयास में अपाला ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और सीएसई 2020 में 9वीं रैंक हासिल कर आईएएस अफसर बन गईं.

 

इंटरव्यू में आए 215 नंबर

6/6
इंटरव्यू में आए 215 नंबर

अपाला ने इंटरव्यू के दौरान 215 नंबर हासिल किए, जो यूपीएससी एग्जाम में सबसे ज्यादा है. इससे पहले इससे पहले इंटरव्यू राउंड में सबसे अधिक अंकों का रिकॉर्ड 212 था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़