Advertisement
trendingPhotos1911935
photoDetails1hindi

Wash Tips: बिना पानी के भी धो सकते हैं गंदे बर्तन, ट्राई करें ये ट्रिक्स; 2 मिनट में चमक जाएंगे नए जैसे

How to wash dishes without water: खाने-पीने के बाद बर्तन गंदे हो जाते हैं, जिन्हें सही समय पर साफ करना जरूरी होता है. गंदे बर्तन ज्यादा देर तक साफ न किया जाए, तो स्मैल आने के साथ बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है. इसी वजह से अधिकांश लोग खाने के तुरंत बाद बर्तन साफ करना पसंद करते हैं. आज आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप बिना पानी के या कम पानी में भी बर्तन चमका सकते हैं.

1/9

आज आपको बर्तन साफ करने के कुछ ऐसे ही अनोखे तरीके बता रहे हैं, जो आपको हैरान कर देंगे. उदाहरण के लिए क्या आपने कभी बिना पानी के बर्तन धोए हैं? अगर नहीं तो बता दें कि ऐसा करना बेहद आसान और संभव है. हमारे बताये ये देसी घरेलू नुस्खे अपनाकर न सिर्फ बिना पानी के बर्तनों को साफ किया जा सकता है.

2/9

इस ट्रिक से जूठे बर्तनों में लगी चिकनाई और स्मैल को भी दूर किया जा सकता है. खासकर वो लोग जो घरेलू कामकाज में मदद करने वाली यानी कम्युनिटी हेल्पर यानी मेड को अफोर्ड नहीं कर सकते हैं. ये ट्रिक्स जानकर वो बिना पानी के भी बर्तन धो सकते हैं. 

3/9

जिन मोहल्लों में पानी सुबह शाम केवल आधा घंटे के लिए आता है, वो लोग भी किचेन के जूठे अपने बर्तनों को धुलने के लिए खासे परेशान रहते हैं. उनके लिए भी हमारी ये ट्रिक्स बहुत काम की हैं, जिनके बारे में जानकर आप बिना पानी के भी बर्तन धो सकते हैं. 

4/9

रात में जूठे बर्तन नहीं छोड़ना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और घर की बरकत रुक सकती है. घर में जूठे बर्तन होने से नकारात्मक ऊर्जा भी फैल सकती है. शास्त्रों में भी इस बात का जिक्र है कि खाना खाने के तुरंत बाद ही जूठे बर्तन धोकर रख देने चाहिए.

5/9

गंदे बर्तन साफ करने के लिए राख का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. आप गंदे बर्तनों को राख से अच्छी तरह रगड़कर साफ कर सकते हैं. ऐसा तब तक करें, जब तक कि बर्तन पूरी तरह साफ न हो जाएं. इसके बाद आप बर्तनों को टिश्य पेपर से साफ कर लें. राख की जगह पर आप लकड़ी का बुरादा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप गंदे बर्तनों को लकड़ी के बुरादे से अच्छी तरह साफ कर लें. फिर उन्हें कपड़े या टिश्यू पेपर से अच्छी तरह साफ कर दें. इससे बर्तन साफ हो जाएंगे.

6/9

कई बार बर्तन जल जाते हैं या उनमें इतनी गंदगी जमा हो जाती है कि साबुन की मदद से भी साफ नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आपके लिए बेकिंग सोडा बेहद उपयोगी साबित हो सकता है. इसके लिए आप सबसे पहले बर्तनों को गर्म पानी में भिगो दें. फिर आप उन पर बेकिंग सोडा छिड़क कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर आप स्पंज की मदद से रगड़कर बर्तनों को साफ कर लें. 

7/9

बिना पानी के बर्तन धोने के लिए आप सिरके का यूज कर सकते हैं. सबसे पहले आप गंदे बर्तनों को टिश्यू पेपर से साफ कर लें. फिर इन पर अच्छी तरह सिरके का स्प्रे कर दें. अब 5-10 मिनट तक बर्तनों को रखा रहने दें. उसके बाद दोबारा टिश्यू पेपर से हर हिस्सा साफ करें. ऐसा करने से आपके बर्तन न सिर्फ साफ हो जाएंगे, बल्कि उनकी स्मैल भी गायब हो जाएगी. यह बेहद आसान तरीका है, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं.

8/9

बिना पानी के बर्तनों को साफ करने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले आप गंदे बर्तनों को टिश्यू पेपर से साफ करें. फिर बर्तनों के हिसाब से 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें 2-3 नींबू निचोड़ लें. इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें और स्पंज की मदद से बर्तनों पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर तक रख दें. इसके करीब 5 मिनट बाद आप बर्तनों को टिश्यू पेपर या कपड़े की मदद से अच्छी तरह पोंछकर साफ कर लें. 

9/9

जूठे बर्तन साफ करने के लिए 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें एक नींबू निचोड़ लें. अगर बर्तन ज्यादा हों, तो सोडा और नींबू की मात्रा बढ़ा लें. आप इसमें थोड़ा सिरका भी मिला सकते हैं. इन तीनों चीजों को मिलाकर मिक्सचर बना लें और बर्तनों पर अच्छी तरह लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर टिश्यू पेपर की मदद से बर्तनों को अच्छी तरह पोंछकर साफ कर दें. इससे बर्तन एकदम चमकदार बन जाएंगे और नींबू की शानदार खुशबू आने लगेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़