Advertisement
trendingPhotos1956879
photoDetails1hindi

Snoring: आपका लाइफ पार्टनर लेता है जमकर खर्राटे? जानिए स्नोरिंग पर कैसे लगाएं लगाम

How To Get Rid Of Snoring: हम में से काफी लोग सोते वक्त खर्राटे लेते हैं, इससे खुद को तो कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन आपके साथ सोने वाले लाइफ पार्टनर की नींदें हराम हो सकती है. इसकी वजह से कई बार दोनों को अलग-अलग कमरे में सोना पड़ता है, जिससे रिश्ते में दरार आ सकती है.ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप इस प्रॉब्लम को जल्द दूर करें. इसके लिए कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं. आइए इन पर नजर डालते हैं.

पीठ के बल न सोएं

1/5
पीठ के बल न सोएं

आपने अक्सर गौर किया होगा कि पीठ की बल सोने से खर्राटे की आवाज सबसे ज्यादा आती है, लेकिन कुछ लोग ऐसा करने से बाज नहीं आते. दरअसल इस पोजीशन में लेटने से जुबान थोड़ी पीछे की तरह हो जाती है, जिससे स्नोरिंग की आवाजें और तेज हो जाती हैं. बेहतर है कि आप करवट लेकर सोएं.

डिनर लिमिट में करें

2/5
डिनर लिमिट में करें

कुछ लोगों को रात में बहुत ज्यादा खाना खाने की आदत होती है, और इसके बाद वो तुरंत बिस्तर पर सोने चले जाते हैं. इसके अलावा डिनर टाइम में ज्यादा मिल्क प्रोडक्ट लेना भी काफी लोगों को पसंद आता है. इन सभी आदतों की वजह से खर्राटे की परेशानी पैदा होती है.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

3/5
पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

शरीर के बाकी फंक्शन को बेहतर तरीके से चलाने के लिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीने की जरूरत पड़ती है. अगर डिहाइड्रेशन होगा सो इसकी वजह से गला, नाक और नेजल कैविटी में ड्राईनेस आ जाएगी. इससे इरिटेशन और सूजन पैदा हो सकती है, जो खर्राटे की आवाज बढ़ा सकती है.

गुनगुने पानी से नहाएं

4/5
 गुनगुने पानी से नहाएं

विंटर सीजन में आप अक्सर गुनगुने पानी से नहाते होंगे, लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन हॉट शॉवर म्यूकस को पिंघलाने का काम करते हैं, इसलिए आप खर्राटे से छुटकारा पाने के लिए ऐसा जरूर करें. इससे नाक और गला साफ हो जाएगा.

इन वजहों से बढ़ सकते हैं खर्राटे

5/5
इन वजहों से बढ़ सकते हैं खर्राटे

वजन का बढ़ना, बहुत ज्यादा शराब पीना, बहुत ज्यादा थक जाना, नींद कम लेना, इस सभी कारणों से खर्राटे ज्यादा आते हैं. आपको पता लगाना होगा कि आपके साथ ऐसा क्यों हो रहा है, तभी इसका सही उपाय खोज पाएंगे.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़