Advertisement
trendingPhotos1956903
photoDetails1hindi

बदल डालें ये 5 छोटी-छोटी आदतें! बिजली का बिल आएगा बहुत कम

घर के खर्च में बड़ा हिस्सा बिजली का बिल होता है. घर में इलेक्ट्रॉनिक अप्लांयसेज की वजह से बिजली का बिल भी ज्यादा आने लगता है. जाने-अनजाने में हम अक्सर ऐसी गलतियां करते रहते हैं, जिनसे बिजली बेमतलब खर्च होती है. इन गलतियों को सुधारकर और कुछ छोटी-छोटी आदतों में बदलाव करके हम काफी बिजली बचा सकते हैं.

 

स्विच को रखें ऑफ

1/5
स्विच को रखें ऑफ

जब भी आप किसी कमरे से बाहर निकलें, तो सुनिश्चित करें कि वहां कोई लाइट या पंखा चालू न हो. बिना वजह कोई भी घरेलू उपकरण चालू न छोड़ें। टीवी जैसे उपकरणों को इस्तेमाल न होने पर रिमोट से बंद न करें, बल्कि स्विच से बंद करें.

5 स्टार रेटिंग वाले एप्लायंस खरीदें

2/5
5 स्टार रेटिंग वाले एप्लायंस खरीदें

जब भी आप कोई नया घरेलू उपकरण खरीदें, तो उस पर स्टार रेटिंग देखें. स्टार रेटिंग एक स्टेंडर्ड है जो उपकरण की ऊर्जा दक्षता को दर्शाता है. जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होती है, उपकरण उतना ही अधिक ऊर्जा कुशल होता है और उतनी ही कम बिजली की खपत करता है.

 

LED बल्ब को खरीदें

3/5
LED बल्ब को खरीदें

LED बल्ब पुराने तरह के बल्बों की तुलना में बहुत अधिक ऊर्जा कुशल होते हैं. वे बिजली की खपत में लगभग 75% तक की बचत कर सकते हैं. इसका मतलब है कि LED बल्ब का उपयोग करने से आपके बिजली बिल में सालाना काफी बचत हो सकती है.

फ्रिज का टेम्परेचर करें सेट

4/5
फ्रिज का टेम्परेचर करें सेट

फ्रिज का तापमान जितना कम होगा, उतनी ही कम बिजली की खपत होगी. इसलिए, फ्रिज का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें.

AC टेम्परेचर करें सेट

5/5
AC टेम्परेचर करें सेट

सी का इस्तेमाल करना आम बात है. लेकिन, एसी का सही तापमान सेट करना बहुत जरूरी है. अगर आप एसी का तापमान बहुत कम रखते हैं, तो इससे बिजली की खपत बढ़ती है और आपके शरीर को भी नुकसान हो सकता है. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि एसी का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए. इससे बिजली की खपत कम होती है और इंसानी शरीर के लिए भी अच्छा होता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़