Advertisement
photoDetails1hindi

Knee Pain: इन 5 फूड्स खाने से घुटनों के दर्द से मिलेगी राहत, आप भी जरूर करें ट्राई

Foods To Reduce Knee Pain: मौजूदा दौर में घुटनों का दर्द किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन आमतौर पर 40 साल के बाद ऐसी परेशानियां पेश आती हैं, कई बार चोट लगने से भी घुटनों में तेज दर्द होने लगता है. अगर आपके खाने में न्यूट्रिएंट्स की कमी होने लगे तो ये समस्या आपको भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि अपनी डेली डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को जरूर शामिल करें.

क्यों होता है घुटनों का दर्द?

1/6
क्यों होता है घुटनों का दर्द?

अगर आपको शरीर में कैल्शियम या प्रोटीन की कमी होने लगे तो घुटनों का दर्द होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. कई बार दर्द की वजह से सूजन भी होने लगता है, ऐसे में आपको क्या करना चाहिए आज हम बताने जा रहे हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

2/6
हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्ता गोभी और ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) खाने से बॉडी में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम्स कम होने लगते हैं. इस लिए इन चीजों को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें ताकि हड्डियों की मजबूती बनी रहे.

फल

3/6
फल

कुछ फलों को खाने से घुटने का दर्द ठीक होने लगता है है. इनमें संतरा, स्ट्रॉबेरी और चेरी शामिल हैं जिनमें विटामिन सी और लाइकोपीन जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हड्डियों की सूजन को भी कम कर देते हैं.

नट्स

4/6
नट्स

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर नट्स (Nuts) खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें विटामिन और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. ये हड्डियों को मजबूत बनाता है, यही वजह है कि मेवा खाने से घुटने का दर्द दूर हो जाता है. 

अदरक और हल्दी

5/6
अदरक और हल्दी

अदरक (Ginger) और हल्दी (Turmeric) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, यही वजह है कि इन मसालों का इस्तेमाल औषधि के रूप में सदियों से किया जा रहा है. घुटने में दर्द हो तो डाइट में इन दोनों चीजों को जरूर शामिल करें. अगर आप अदरक और हल्दी का काढ़ा पिएंगे तो भी इसका बेहतरीन असर होगा. 

दूध

6/6
दूध

दूध और तमाम मिल्क प्रोडक्ट्स में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद हैं. इस बात का ध्यान रखें कि मिल्क मे ज्यादा फैट न हो, नहीं तो वजन बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़