Advertisement
trendingPhotos2297345
photoDetails1hindi

मिल्की वे, एंड्रोमेडा... हर गैलेक्सी का अंत तय है! इन 5 तरीकों से ब्रह्मांड में मच सकती है तबाही

How To Destroy A Galaxy: सभी आकाशगंगाओं की तरह, हमारी Milky Way गैलेक्सी का अंत भी तय है. खरबों साल बाद, मिल्की वे की पड़ोसी एंड्रोमेडा गैलेक्सी से टक्कर होनी है. हालांकि, वैज्ञानिकों का अनुमान है कि उस टक्कर से एक नई आकाशगंगा बनेगी. आकाशगंगाओं को खत्म करना संभव है. आइए आपको उन 5 तरीकों के बारे में बताते हैं जिनसे किसी गैलेक्सी का खात्मा किया जा सकता है. (All Photos: NASA/ESA)

ब्लैक होल कर सकते हैं खात्मा!

1/5
ब्लैक होल कर सकते हैं खात्मा!

लगभग हर गैलेक्सी के केंद्र में एक महाविशाल ब्लैक होल मौजूद है. हमारी Milky Way गैलेक्सी के सेंटर में Sagittarius A* नाम का ब्लैक होल है. Sagittarius A* का द्रव्यमान सूर्य से 45 लाख गुना ज्यादा है. वैसे तो ऐसे ब्लैक होल शांत रहते हैं, उनके आसपास जो भी पदार्थ पहुंचता है, उसे निगलते रहते हैं. लेकिन कभी-कभी वे बड़ा आहार भी लेते हैं, जब ऐसा होता है तो गैस ब्लैक होल के चारों तरफ मंडराने लगती है.

यह गैस कंप्रेस होती है जिसका तापमान एक बिलियन डिग्री से भी ज्यादा तक पहुंच जाता है. इतने अधिक तापमान पर गैस से भारी मात्रा में रेडिएशन निकलता है जो पूरी गैलेक्सी में फैल जाता है. गैलेक्सी में मौजूद गैस भी गर्म हो जाती है और नए तारों के निर्माण की प्रक्रिया रुक जाती है. इससे भले ही गैलेक्सी का अंत न हो, लेकिन नए तारों का बनना रोक कर उसकी मौत निश्चित कर दी जाती है.

गैलेक्सी क्लस्टर में डालने पर अंत!

2/5
गैलेक्सी क्लस्टर में डालने पर अंत!

गैलेक्सी क्लस्टर वे जगहें होती हैं जहां हजारों-हजार आकाशगंगाएं पाई जाती हैं. इनमें सिर्फ आकाशगंगाएं ही नहीं होतीं, बेहद गर्म और पतली गैस भी होती है जिसे इंट्राक्लस्टर मीडियम (ICM) कहते हैं. यह ICM इतनी पतली होती है कि धरती पर इसे निर्वात समझा जाएगा. लेकिन जब आकाशगंगाएं किसी क्लस्टर में गिरती हैं तो उन्हें तैरकर उसे पार करना पड़ता है.

शुरू में शॉकवेव्स से गैस के बादल कंप्रेस होते हैं और तारों का निर्माण होता है लेकिन आखिरकार गैस का दबाव भारी पड़ता है. वह किसी उल्कापिंड के मलबे की तरह गैलेक्सी से गैस को बाहर निकाल फेंकता है. इससे 'जेलीफिश गैलेक्सी' बनती है. अधिकतर गैलेक्सी किसी क्लस्टर के ICM में गिरने पर बच जाती हैं लेकिन छोटी आकाशगंगाएं वाष्पित हो जाती हैं.

दूसरी गैलेक्सी से टक्कर!

3/5
दूसरी गैलेक्सी से टक्कर!

दो आकाशगंगाओं की टक्कर से ब्रह्मांड में बेहद भयानक मात्रा में ऊर्जा निकलती है. हमारी Milky Way गैलेक्सी की पड़ोसी Andromeda से करीब 5 बिलियन साल बाद टक्कर होने वाली है. यह प्रक्रिया कई लाख साल तक चलती है. टकराव और विलय के दौरान, तमाम तारे टूटकर बिखर जाते हैं. एक बार दोनों आकाशगंगाओं के केंद्र में मौजूद ब्लैक होल मिले, फिर नई बनी गैलेक्सी में भारी रेडिएशन फैल जाता है. इस विध्‍वंस से गैलेक्सी का गैस भंडार खत्म हो जाता है और नए तारों का निर्माण रुक जाता है.

बड़ी गैलेक्सी का भोजन!

4/5
बड़ी गैलेक्सी का भोजन!

अगर किसी छोटी आकाशगंगा का कहीं बड़ी आकाशगंगा में विलय हो तो छोटी वाली का सफाया हो सकता है. यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के Gaia सर्वे ने मिल्की वे में तमाम मृत आकाशगंगाओं के अवशेष खोजे हैं. इनमें से एक है Gaia sausage, यह तारों का ऐसा कलेक्शन है जिसके गुण बाकी आकाशगंगा से अलग हैं. वैज्ञानिक मानते हैं कि Gaia sausage में मौजूद तारे किसी बौनी आकाशगंगा के अवशेष हैं जो कहीं बड़ी मिल्की वे से विलय के बाद टूटकर बिखर गई थी.

विनाश के लिए बस इंतजार ही काफी!

5/5
विनाश के लिए बस इंतजार ही काफी!

अगर इन सभी तरीकों से गैलेक्सी का अंत न हो तो बस इंतजार कीजिए. आमतौर पर आकाशगंगाएं बेहद स्थिर रहती हैं, कई तो 10 बिलियन साल से भी ज्यादा पुरानी हैं लेकिन कुछ भी हमेशा नहीं रहता. आज से हजारों करोड़ साल बाद, मर्ज हो चुकी मिल्की वे-एंड्रोमेडा गैलेक्सी विघटित होने लगेगी.

अधिकतर तारे एक-दूसरे से दूर रहते हैं लेकिन कभी-कभी दो तारे एक साथ आ जाते हैं और गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से अलग-अलग दिशाओं में चले जाते हैं. ऐसा होना बेहद दुर्लभ है लेकिन आज से कई ट्रिलियन साल बाद, ऐसा होना तय है. आखिरकार हमारी आकाशगंगा में मौजूद हर चीज या तो ब्लैक होल में समा जाएगी या फिर अनंत ब्रह्मांड में फैल जाएगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़