Advertisement
photoDetails1hindi

Dry Fruits Benefits: ड्राई फ्रूट्स खा रहे हैं तो शहद लगाकर खाएं, जानें किस तरह है फायदेमंद

Dry Fruits With Honey Benefits: अगर आप रोजाना कुछ प्रकार के ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं तो इसे और भी ज्यादा पौष्टिक बना सकते हैं. इसमें शहद मिलाकर खाना शुरू करें. सभी जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. लेकिन अगर आप ड्राई फ्रूट्स के ऊपर शहद मिलाकर खाते हैं तो इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ अच्छी होती है. आज हम आपको इसके 5 फायदों के बारे में बताएंगे.... 

 

दिल की सेहत

1/5
दिल की सेहत

अगर आप अपने दिल की सेहत को बेहतर रखना चाहते हैं तो किशमिश और खुबानी को शहद के साथ मिलाकर खाएं. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए रोजाना इन दोनों सूखे फलों का सेवन करना चाहिए. इन दोनों में पोटेशियम, फाइबर और फेनोलिक की मात्रा पर्याप्त होती है. 

 

पाचन स्वस्थ रहता है

2/5
 पाचन स्वस्थ रहता है

सूखे फलों और मावों के सेवन से शरीर में फाइबर की मात्रा पर्याप्त होती है. जिससे पाचन की समस्या में भी राहत मिलती है. वहीं शहद के साथ ड्राई फ्रूट्स का संयोजन मल त्याग को भी बढ़ावा देता है. इससे आपकी स्किन भी अच्छी होती है. हर रोज एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाना शुरू करें. 

 

पोषक तत्वों को बढ़ावा

3/5
पोषक तत्वों को बढ़ावा

शहद को ड्राई फ्रूट्स पर डालकर खाने से उसके पोषक तत्वों को बढ़ावा मिलता है. जिससे आपके शरीर को कई प्रकार से लाभ मिलता है. इससे आपकी बॉडी में विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और खनिज की मात्रा बढ़ जाती है. इसे आप रोजाना सुबह या शाम के समय खा सकते हैं. 

 

एनर्जी बढ़ती है

4/5
 एनर्जी बढ़ती है

अगर आप शहद कोटेड ड्राई फ्रूट्स खाते हैं तो इससे आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा एनर्जी आती है. शहद को सूखे मेवों में डालकर खाने से कई शारीरिक गतिविधियों को करने में ऊर्जा मिलती है. ये एक आसानी से बनने वाला पौष्टिक नाश्ता भी हो सकता है.

 

एंटीऑक्सीडेंट

5/5
एंटीऑक्सीडेंट

शहद एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. वहीं शहद को अगर आप सूखे मेवों में मिलाकर खाते हैं तो आपका ऑक्सीडेटिव तनाव काफी कम होता है. इससे शरीर में हानिकारक कणों को निष्क्रिय किया जा सकता है. साथ ही बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़