Advertisement
trendingPhotos2215300
photoDetails1hindi

ये मौसम ऊटपटांगा...हीटवेव ने ढाया सितम तो पहाड़ों पर बर्फबारी से जीना दुश्वार, आखिर ये क्यों हो रहा है?

Weather in India: अप्रैल के महीने में ही गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया. देश के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है, तो वहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और तमिलनाडु में लू की चेतावनी जारी की गई है. अप्रैल में ही इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि कई राज्यों में पारा 42 डिग्री के पार पहुंच चुका है. गर्मी का कहर इस कदर बरपा है कि घरों पर लगे सामान्य पंखे और कूलर ने काम करना तक बंद कर दिया है. झारखंड के बोकारो जिले में तो प्रचंड गर्मी को देखते हुए बच्चों के स्कूल के समय में ही बदलाव कर दिया गया है. पहले स्कूल सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलते थे.

1/7

लेकिन अब KG से कक्षा 8 तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक होती हैं. वहीं कक्षा 9 से ग्रेजुएशन तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 12 बजे तक चल रही हैं. चिलचिलाती गर्मी का ये आलम कोलकाता में भी देखने को मिल रहा है...सुबह होते ही इतनी तेज धूप निकल रही है कि धूप और हीटवेव ने लोगों का घर से बाहर निकलना ही दुश्वार कर दिया है.

2/7

 किसी तरह दो जून की रोजी रोटी के लिए लोग मजबूरन घर से बाहर निकल रहे हैं. झारखंड के रांची में भी चिलचिलाती गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से ज्यादा से ज्यादा पानी पीने को कहा है.

3/7

सिर्फ देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी बदलते मौसम ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया में ग्लेशियर पिघल रहे हैं, जिसकी वजह से बर्फीले इलाके में पाए जाने वाले पेंगुइन के अस्तित्व पर संकट मंडराने लगा है.

 

4/7

अब आपको बताते हैं कि आखिर हीट वेव क्या होती है, जो लोगों के साथ-साथ जानवरों की जान के लिए खतरा साबित होती है. हीट वेव अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि है. जो आमतौर पर दो या उससे अधिक दिनों तक रहती है. जब तापमान किसी इलाके में सामान्य से ज्यादा पहुंच जाता है तो वहां गर्म हवाएं चलने लगती हैं जिसे हीटवेव या फिर आम बोलचाल की भाषा में लू कहते हैं. जैसे-जैसे पृथ्वी की जलवायु गर्म होती जा रही है वैसे-वैसे दिन और रात भी गर्म होते जा रहे हैं और हीट वेव की घटनाएं बढ़ रही हैं.

 

5/7

हीटवेव की वजह से बीमारियां तो बढ़ती ही हैं वहीं जान का खतरा भी बढ़ जाता है. देश में इन दिनों मौसम की डबल मार पड़ रही है, उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू चल रही है, वहीं पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश ने वहां के लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है और ये हाल सिर्फ भारत का ही नहीं बल्कि विदेशों का भी है.

 

6/7

वहीं उत्तर भारत में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच जम्मू कश्मीर के जोजिला से भूस्खलन का एक भयंकर वीडियो सामने आया है. भारी बर्फबारी के कारण बर्फ बिघली और फिर बर्फ का सैलाब पहाड़ों से जमीन पर आ गया. वहां इतना भयंकर एवलांच आया कि आसपास मौजूद रहे लोगों की सांसें अटक गईं.

7/7

वहीं भारत के पड़ोसी देश चीन में भी कुदरत का डबल अटैक चल रहा है. चीन में शुक्रवार से शुरू हुई भारी बारिश की वजह से दक्षिणी चीन के कई शहरों में बाढ़ आ गई है. वहां बाढ़ ने इतना विकराल रूप ले लिया है कि दर्जनों ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं और अब बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम जारी है.  उधर पूर्वी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भारी बारिश ने कहर बरपाया है. केन्या में बाढ़ से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि इससे पहले तंजानिया में बाढ़ की वजह से 58 लोगों की मौत हो गई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़