Advertisement
trendingPhotos2422636
photoDetails1hindi

खाना खाने के बाद चबाएं 1 इलाइची, होंगे 10 फायदे

health benefits of cardamom: आने बहुत से लोगों को देखा होगा क‍ि वो खाना खाने के बाद एक इलाइची जरूर खाते हैं. आपको भी ऐसा करना चाह‍िए. क्‍योंक‍ि खाना खाने के बाद इलाइची खाने के कई फायदे हैं. यहां जान‍िये 

खाने के बाद हेवीनेस नहीं फील होती

1/9
खाने के बाद हेवीनेस नहीं फील होती

आपने अगर बहुत ज्‍यादा खा लिया है और उसकी वजह से आपको उल्‍टी जैसा महसूस हो रहा है या बहुत हेवी लग रहा है तो आप तुरंत एक इलाइची खा लें. इससे आपको उल्‍टी जैसा फील नहीं होगा. आपके डायजेशन में सुधार होगा और आप अच्‍छा महसूस करेंगे.

मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर करता है

2/9
मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर करता है

खाना खाने के बाद इलाइची खाने से मेटाबोल‍िक रेट बेहतर होता है, जो शरीर में न्‍यूट्र‍िशन के ऑब्‍जर्प्‍शन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे वजन कंट्रोल करने में भी मदद म‍िलती है.  

 

मूड अच्‍छा रहता है

3/9
मूड अच्‍छा रहता है

खाने के बाद इलाइची चबाने से मूड अच्‍छा रहता है. इससे तनाव कम होता है, जो खाना खाने के बाद आपको अच्‍छा-अच्‍छा महसूस कराता है.  

 

उल्‍टी से राहत

4/9
उल्‍टी से राहत

अगर क‍िसी को उल्‍टी हो रही हो तो उसे तुरंत इलाइची उबालकर उसका पानी प‍िला दें. उसे आराम मिल जाएगा. खाना खाने के बाद इलाइची खाने से उल्‍टी की प्रॉबलम नहीं होती.  

 

पेट में सूजन कम होती है

5/9
पेट में सूजन कम होती है

पाचन में गड़बड़ी के कारण पेट में सूजन आ जाती है. पेट में हल्‍का-हल्‍का सा दर्द होता रहता है.इलाइची इससे राहत द‍िला सकती है.  

 

ताजा सांस

6/9
ताजा सांस

इलाइची एक नेचुरल एंटीबैक्‍टीर‍ियल फ्रेशनर की तरह काम करती है. इसे खाने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती. खासतौर से खाने के बाद. 

एस‍िड‍िटी से राहत

7/9
एस‍िड‍िटी से राहत

इलाइची खाने से एस‍िड‍िटी की द‍िक्‍कत नहीं होती. खासतौर से जिन लोगों को एसिड‍िटी के कारण सीने में जलन होती है, उनके ल‍िए इलाइची रामवाण उपाय है. 

 

स्‍वाद बढ़ाता है

8/9
स्‍वाद बढ़ाता है

इलाइची का फ्लेवर आपके मुंह के स्‍वाद को बेहतर कर देता है. इसलिए खाना खाने के बाद जब आप इलाइची खाते हैं तो आप फ्रेश और अच्‍छा महसूस करते हैं.

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

9/9
एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

इलाइची एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं. जो नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेड‍िकल्‍स से लड़ते है और ओवरऑल हेल्‍थ को सपोर्ट करते हैं.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़