Advertisement
trendingPhotos2439166
photoDetails1hindi

हर द‍िन करेला खाने से कौन से फायदे होते हैं?

Health benefits of bitter gourd: करेला एक हरी, ऊबड़-खाबड़ सब्जी है जो अपने खास कड़वे स्वाद के लिए जानी जाती है. यह विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर है, जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. ज्‍यादातर लोगों को करेला पसंद नहीं आता है. लेक‍िन इसके फायदे जानकर आप इसे आज से ही खाना शुरू कर देंगे. 

प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाता है

1/8
प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाता है

करेला विटामिन, खास तौर पर विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स और पॉलीफेनॉल्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना है. ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं, जिससे शरीर की संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है. खासतौर से मानसून के महीने में संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा ज्‍यादा होता है. ऐसे में रोजाना करेले खाने से संक्रामक बीमार‍ियों का खतरा कम हो जाता है. 

हेल्‍दी बालों के ल‍िए

2/8
हेल्‍दी बालों के ल‍िए

विटामिन ए, सी और जिंक जैसे विटामिन और खनिजों से भरपूर, करेला बालों और स्‍कैल्‍प को पोषण देता है. यह बालों के झड़ने को रोकने और स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. मानसून के दौरान नमी बढ़ने और नमी के कारण स्‍कैल्‍प की परेशान‍ियां होने लगती हैं.

लिवर की सेहत का ख्‍याल रखता है

3/8
लिवर की सेहत का ख्‍याल रखता है

करेला ड‍िटॉक्‍स प्रोसेस को बढ़ावा देकर लिवर के हेल्‍थ को सपोर्ट करता है. इसके गुण लिवर से टॉक्‍स‍िन को न‍िकालने में मदद करते हैं. मानसून के मौसम में आपको ल‍िवर बहुत से पकोड़े और तेल मसाला वाले खाने को पचाकर थक चुका होता है. ऐसे में करेला उसे साफ करने का काम करता है.  

वजन कम करने में मददगार

4/8
वजन कम करने में मददगार

करेला कैलोरी में कम लेकिन फाइबर में हाई होता है, जो वेट मैनेजमेंट में सहायक होता है. इसे खाने के बाद आपको देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है. इससे वेट मैनेज करने में आसानी होती है. 

हेल्‍दी स्‍क‍िन

5/8
हेल्‍दी स्‍क‍िन

करेले के रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण साफ, स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं. यह मुंहासों और त्वचा के संक्रमण से लड़ता है जो अक्सर नमी, बरसात के मौसम में बढ़ जाते हैं. नियमित सेवन से मानसून के मौसम में त्वचा को दाग-धब्बे रहित और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

पाचन में सुधार

6/8
पाचन में सुधार

करेले में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है, जो हेल्‍दी पाचन तंत्र को बढ़ावा देता है. यह आम पाचन समस्याओं जैसे कि ब्‍लोट‍िंग, अपच और कब्ज को रोकने में मदद करता है जो मानसून के दौरान अक्सर खाए जाने वाले भारी, तैलीय खाद्य पदार्थों को खाने से उत्पन्न हो सकते हैं, जिससे ओवरऑल पाचन में सुधार होता है.

बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करता है

7/8
बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करता है

करेले में कुनैन और सैपोनिन जैसे कंपाउंड होते हैं, जो शरीर से विषैला पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं. ये खून को साफ करके ल‍िवर और स्‍क‍िन दोनों को हेल्‍दी बनाता है. मानसून के मौसम में खासकर ये काम करता है, जब आप चटपटी चीजें ज्‍यादा खाते हैं.  

कैसे बनाएं करेले

8/8
कैसे बनाएं करेले

करेले को तैयार करने के लिए, इसे धोकर पतले-पतले टुकड़ों में काट लें. अगर चाहें तो बीज निकाल दें. कड़वाहट कम करने के लिए, स्लाइस पर नमक छिड़कें और उन्हें लगभग 30 मिनट तक ऐसे ही रहने दें, फिर धो लें. आप करेले को मसालों, प्याज और टमाटर के साथ भूनकर या करी में डालकर पका सकते हैं. इसे मसालों के साथ भरकर भी कुरकुरे बनाने के लिए बेक या डीप-फ्राइड किया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़