Advertisement
trendingPhotos2397087
photoDetails1hindi

PHOTOS: सबसे ऊंची मस्जिदें, जिनके आगे बड़ी-बड़ी बिल्डिंगें भी लगती हैं बौनी, देखकर रह जाएंगे दंग

World Tallest Mosque: दुनिया में एक से बढ़कर एक खूबसूरत मस्जिदें हैं. मस्जिद वो जगह होती है, जहां मुसलमान अल्लाह की इबादत करते हैं. मस्जिदों में पुरुषों और औरतों की इबादत के लिए अलग-अलग जगह होती हैं. इस्लाम में मक्का शहर मुस्लिमों के लिए सबसे पवित्र जगह है. जबकि यरुशलम में स्थित अल-अक्सा मस्जिद से भी मुसलमानों का खास लगाव है. लेकिन आज हम आपको दुनिया की बेहद खूबसूरत ही नहीं बल्कि सबसे ऊंची मस्जिदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1/5

हसन II मस्जिद

यह दुनिया की सबसे ऊंची मस्जिद है. यह मोरक्को के सबसे बड़े शहर कैसाब्लांका में स्थित है. इसकी मीनारों की ऊंचाई 689 फीट है. मस्जिद का निर्माण बौइगस ने किया था तथा इसका डिजाइन माइकल पिन्सेउ ने तैयार किया था. मस्जिद का निर्माण 1993 में पूरा हुआ था और इसकी मीनार 60 मंजिला इमारत जितनी ऊंची है. मस्जिद की छत पीछे की ओर मुड़ने वाली है और इसकी अधिकतम क्षमता 105,000 नमाजियों की है, जिनमें से 25,000 को मस्जिद के हॉल के अंदर और बाकी 80,000 को मस्जिद के बाहरी मैदान में ठहराया जा सकता है.

2/5

सुल्तान सलाहुद्दीन अब्दुल अजीज मस्जिद

सुल्तान सलाहुद्दीन अब्दुल अजीज शाह, जिसे ब्लू मस्जिद भी कहा जाता है, मलेशिया के शाह आलम शहर में स्थित है. यह मलेशिया की अब तक की सबसे बड़ी मस्जिद भी है. जबकि इंडोनेशिया के जकार्ता शहर में स्थित इस्तिकलाल के बाद दक्षिण एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद है. इसके अलावा इसके हिस्से में दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची मस्जिद का खिताब भी है. इसकी ऊंचाई 460 फीट है. पूर्व सुल्तान अब्दुलअजीज ने इसे 14 फरवरी, 1974 को बनवाया था; उसी दिन उन्होंने शाह आलम को सेलंगोर राज्य की नई राजधानी बनाया था. इसका निर्माण 1982 में शुरू हुआ था और 11 मार्च, 1988 को पूरा हुआ था.

3/5

मोसल्ला मस्जिद

मोसल्ला मस्जिद या ग्रैंड मोसल्ला मस्जिद ईरान के तेहरान में स्थित है और मौजूदा दौर में पूरी दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची मस्जिद है जिसकी ऊंचाई 446 फीट है. मस्जिद का निर्माण 2006 में पूरा हुआ था. मस्जिद में काफी ज्यादा जगह है जहां कॉर्पोरेट कार्यक्रम और अन्य गतिविधियां आयोजित की जा सकती हैं.

4/5

अल-फतेह ग्रैंड मस्जिद

अल-फतेह ग्रैंड मस्जिद बहरीन की राजधानी मनामा में स्थित है. यह दुनिया की चौथी सबसे ऊंची मस्जिद है जिसकी ऊंचाई 427 फीट है और यह 69,965 वर्ग फीट में फैली हुई है. इस मस्जिद में औसतन 7,000 लोग नमाज़ पढ़ सकते हैं और इसका नाम बहरीन के पहले राजा अहमद अल फ़तेह के नाम पर रखा गया है, जो बहरीन के शासक अल खलीफ़ा परिवार के पूर्वज भी हैं. इसे शेख ईसा सलमान अल खलीफ़ा ने बनवाया था. यह मस्जिद साल 1988 में बनकर तैयार हुई थी.

5/5

पुत्रा मस्जिद

पुत्रा मस्जिद मलेशिया के पुत्राजया शहर में स्थित है और यह दुनिया की पांचवीं सबसे ऊंची मस्जिद है. मस्जिद का निर्माण 1997 में शुरू हुआ था और 1999 में पूरा कर लिया गया. इसकी ऊंचाई जमीन से 380 फीट है. मस्जिद के सामने एक बड़ा चौक है जिस पर झंडे लगे हैं, जिन पर राज्य का झंडा फहराया जाता है. मस्जिद में तीन खास जगह हैं, जिसमें एक इबादतघर, एक आंगन  और एजुकेशनल सुविधाओं वाले कमरे शामिल हैं. मस्जिद में 15,000 लोग नमाज पढ़ सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़