Advertisement
trendingPhotos2025726
photoDetails1hindi

Hair fall की वजह से सता रहा है गंजेपन का खौफ? इन 5 तरीकों से कमजोर बाल भी बनेंगे बेहद मजबूत

How To Overcome Hair Fall: बालों का टूटना, कमजोर होना और गंजापन एक आम समस्या है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गैर जरूरी फूड्स की वजह से हेयर फॉल जैसी परेशानियों से दो चार होना पड़ता है. कई लोग 20-25 साल की उम्र में ही गंजे हो रहे हैं, जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. आज हम उन 5 घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी ये टेंशन दूर हो जाएगी.

तेल मालिश करना

1/5
तेल मालिश करना

बाल कमजोर होने की एक बड़ी वजह टेंशन होती है, इसलिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से सिर में तेल की मालिश करें. ऐसा करने से तनाव दूर रहता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है. 

प्रोटीन और विटामिन खाएं

2/5
प्रोटीन और विटामिन खाएं

न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से बाल झड़ते हैं इसलिए बेहतर है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन और विटामिन नियमित और भरपूर मात्रा में खाएं, इससे बालों का विकास बेहतर तरीके से होता है.

प्याज का रस

3/5
प्याज का रस

प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो बालों की मजबूती बढ़ाने के अलावा स्कैल्प की परेशानियों को भी दूर करने में मदद करता है. प्याज के रस को बालों की जड़ों में लगाने से स्कैल्प को प्रोटीन केराटिन मिलता है जिससे काफी मजबूती मिलती है.

ग्रीन टी

4/5
ग्रीन टी

ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है और इससे बॉडी फैट भी कम हो जाता है, बालों की सेहत के लिए ये बेहद फायदेमद है. टी बैग्स को हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल कर आप बालों के विकास को बढ़ा सकते हैं.

मेथी

5/5
मेथी

मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है. साथ ही मेथी का नेचुरल ऑयल बालों चमक लाता है और उसे टूटने से भी बचाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़