Advertisement
photoDetails1hindi

खुशखबरी! इंडिया में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, होगी ये खासियत

आपको बता दें कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट इंडिया में बनने वाला है इसका काम काफी तेजी से चल रहा है. यूपी के जेवर इस एयरपोर्ट को बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है.

1/5

एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर, पैसेंजर टर्मिनल, सीवेज, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट और पावर सब-स्टेशन अगले कुछ महीनों में पूरी तरह रेडी हो जाएंगे. चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया है कि साईट पर काम काफी हद तक शुरू हो चूका है और बिल्डिंग्स बनना भी शुरू हो गई हैं. 

2/5

चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया की इस एयरपोर्ट के रनवे की लम्बाई 4 हजार मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी. उन्होंने ये भी बताया है की बाकी की एयरलाइन्स भी नॉएडा के इस एयरपोर्ट पर अपनी दिलचस्पी दिखा रही हैं. 

 

3/5

चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया है कि रनवे एयरपोर्ट के सबसे अहम हिस्सों में से एक है. रनवे बनाना पेस्ट्री बनाने जैसा काम है, इसमें काफी लेयरिंग की जरूरत होगी इसमें कम से कम एक साल तक अलग अलग परत लगाई जाएगी. 

4/5

ऑफिसर ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बातचीत कई एयरलाइंस से जारी है. यहां की टर्मिनल बिल्डिंग का साइज 1 लाख स्क्वायर मीटर तक होगा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पैसेंजर क्षमता 1 करोड़ 20 लाख प्रति वर्ष होगी.

5/5

इस एयरपोर्ट की पूरी जिम्मेदारी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी के पास है. साथ ही इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य तीन फेज में पूरा किया जाएगा, करीब 5,000 हेक्टेयर जमीन पर इस बनाकर तैयार किया जाएगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़