Advertisement
trendingPhotos2440648
photoDetails1hindi

GK Quiz for Students: ये हैं दुन‍िया के 8 सबसे महंगे फूल, आपने देखा है कभी?

Most Expencive Flowers of the World: शादी हो या कोई छोटी मोटी पार्टी, हर आयोजन को खास और खूबसूरत बनाने के ल‍िए फूलों का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि कुछ फूलों की कीमत इतनी ज्‍यादा होती है क‍ि अगर इससे सजावट करने बैठ गए तो ब‍िल लाखों नहीं, करोड़ों में आएगा. आइये जानते हैं क‍ि दुन‍िया के 8  सबसे महंगे फूल कौन से हैं. 

ल‍िली ऑफ वैली

1/8
ल‍िली ऑफ वैली

अपनी खुशबू के लिए मशहूर घाटी की लिली या ल‍िली ऑफ वैली, बसंत के अंत में सिर्फ कुछ हफ्तों के लिए खिलती है. यह दुनिया भर में ठंडे और समशीतोष्ण क्षेत्रों में उगती है. 

 

लिसिएंथस

2/8
लिसिएंथस

लिसिएंथस को पेपर फ्लावर भी कहा जाता है. इसकी पंखुड़ियां झुर्रीदार होती हैं जो इनकी खूबसूरती और आकर्षण को बढ़ाती हैं. ये भी बहुत समय के ल‍िए ख‍िलती हैं. यही वजह है क‍ि उन्हें दुनिया के सबसे महंगे फूलों में से एक बनाता है. 

ग्लोरियोसा

3/8
ग्लोरियोसा

दुनिया के सबसे दुर्लभ और सबसे महंगे फूलों में से एक, ग्लोरियोसा एशिया और अफ्रीका की गर्म और आर्द्र जलवायु में अच्छी तरह से उगता है. 

केसर

4/8
केसर

केसर क्रोकस में दुनिया का सबसे बेशकीमती मसाला केसर होता है. इसके चमकीले नारंगी रंग के स्‍ट‍िगमा को सावधानीपूर्वक हाथ से काटा जाता है, जिससे यह वैभव का प्रतीक बन गए हैं. 

 

गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड

5/8
गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड

गोल्ड ऑफ किनाबालु ऑर्किड केवल मलेशिया के किनाबालु राष्ट्रीय उद्यान में ही उगता है और यह दुनिया के सबसे महंगे फूलों में से एक है. 

शेनझेन नॉन्गके आर्किड

6/8
शेनझेन नॉन्गके आर्किड

शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस आर्किड को आठ साल तक कड़ी मेहनत के बाद विकसित किया है. शेनझेन नॉन्गके आर्किड का नाम शोधकर्ताओं के नाम पर ही रखा गया है और यह वास्तव में अपनी तरह का अनूठा आर्किड है. 

 

जूलियट रोज

7/8
जूलियट रोज

जूलियट रोज को विकसित होने में 10 साल से अधिक का समय लगा, इसलिए इसे अब तक का सबसे महंगा गुलाब माना जाता है. 

 

कडुपुल फूल

8/8
कडुपुल फूल

"रात की रानी" के नाम से प्रसिद्ध कडुपुल फूल केवल रात में ही खिलता है और भोर से पहले ही मुरझा जाता है, जिससे यह अमूल्य हो जाता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़