Advertisement
trendingPhotos2480624
photoDetails1hindi

इन 5 फूड्स को खाकर आर्थराइटीज का खतरा हो सकता है कम, हड्डियों के लिए है फायदेमंद

Foods For Reducing Arthritis Risk: आर्थराइटीज हड्डियों से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसमें जोड़ों में सूजन, दर्द और जकड़न होती है. ये परेशानी उम्र बढ़ने के साथ ज्यादा देखने को मिलती है, लेकिन सही डाइट और लाइफस्टाइल अपनाकर इसके खतरे को कम किया जा सकता है. कुछ फूड्स में ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और आर्थराइटीज के लक्षणों को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिनको खाने से आर्थराइटीज के रिस्क को घटाया जा सकता है.

ब्रोकली

1/5
ब्रोकली

ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक एक कंपाउंड होता है, जो शरीर में सूजन कम करने और जोड़ों की हिफाजत करने में मदद करता है. ये तत्व कार्टिलेज को नुकसान से बचाने में भी सहायक होता है, जिससे आर्थराइटीज का खतरा कम होता है.

जैतून का तेल

2/5
जैतून का तेल

जैतून के तेल में ओलिक एसिड होता है, जो एक पॉवरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. ये शरीर में सूजन को कम करता है और आर्थराइटीज के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

फैटी फिश

3/5
फैटी फिश

साल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो आर्थराइटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है. नियमित रूप से इन मछलियों का सेवन करने से जोड़ों में सूजन कम हो सकती है और दर्द में राहत मिल सकती है. इसके अलावा, विटामिन डी की भी पर्याप्त मात्रा फैटी फिश में होती है, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है.

अखरोट और अलसी के बीज

4/5
अखरोट और अलसी के बीज

अखरोट और अलसी के बीज भी ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होते हैं. अगर आप मछली का सेवन नहीं करते, तो अखरोट और अलसी के बीज आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं. इनका सेवन सूजन कम करने और जोड़ों की स्थिति को बेहतर बनाने में मददगार होता है. 

बेरीज

5/5
बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी बेरीज एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होती हैं, जो शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करती हैं. इन फलों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो आर्थराइटीज के लक्षणों को कम करने में अहम रोल अदा कर सकते हैं.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़