Advertisement
photoDetails1hindi

पितृ पक्ष में ना करें इन चीजों का दान, तड़पाकर रख देगी पितरों की नाराजगी

Shradh ka Daan: पितृ पक्ष में दान का बड़ा महत्‍व है. इस समय में पितरों के निमित्‍त किया गया दान उनकी अपार कृपा और धन-समृद्धि दिलाता है. लेकिन श्राद्ध में कुछ चीजों का दान बहुत अशुभ माना गया है. 

सरसों का तेल

1/5
सरसों का तेल

पितृपक्ष में सरसों का तेल खरीदना और सरसों का तेल दान करना बहुत अशुभ होता है. श्राद्ध में सरसों के तेल का दान करना पितरों की नाराजगी का कारण बनता है. साथ ही इससे पितृ दोष लगता है. 

पुराने कपड़े

2/5
पुराने कपड़े

पितृपक्ष में नए कपड़े दान करना बहुत अच्‍छा होता है लेकिन गलती से भी पुराने कपड़ों का दान ना करें. पितृ पक्ष में फटे-पुराने कपड़ों का दान पूर्वजों को नाराज करता है और राहु दोष का कारण भी बनती है. ना ही काले कपड़े दान करें. बेहतर होगा कि पितृ पक्ष में नए और सफेद कपड़े दान में दें. 

पुराने जूते-चप्‍पल

3/5
पुराने जूते-चप्‍पल

पितृपक्ष में पुराने जूते-चप्‍पल भी दान में ना दें. श्राद्ध में अनाज, नए कपड़े, पैसे का दान करना शुभ होता है लेकिन पुराने जूते-चप्‍पल देना आपके जीवन में मुसीबतें ला सकता है. 

खराब या बासी भोजन

4/5
खराब या बासी भोजन

अन्नदान महादान होता है लेकिन जूठा, खराब या बासी खाना दान करना आपको पाप का भागीदार बनाएगा. खराब खाना किसी को देने से पितृ नाराज होंगे और घर में पितृदोष लगेगा. 

लोहे के बर्तन

5/5
लोहे के बर्तन

पितृपक्ष के दौरान बर्तनों का दान देना शुभ होता है, लेकिन गलती से भी लोहे के बर्तन दान ना करें. ना ही स्‍टील के बर्तन दान में दें. इससे पितृ दोष लगेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़