Advertisement
trendingPhotos2303548
photoDetails1hindi

अगर इन 5 ट्रैफिक साइन्स को पहचानते हैं तो हैवी ड्राइवर हैं आप! पहचान पाए या नहीं?

साधारण रोड साइन्स के बारे में तो ज्यादातर कार ड्राइवर जानते हैं लेकिन काफी सारे ऐसे रोड साइन्स हैं जिनके बारे में कोई भी नहीं जानता है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही रोड साइन्स लेकर आए हैं जिनके बारे में हर कार ड्राइवर को जानकारी होनी ही चाहिए. 

1/5

नो पेडेस्ट्रियंस, यह चिन्ह अक्सर सड़कों, पुलों, सुरंगों और अन्य क्षेत्रों में पाया जाता है जहाँ पैदल यात्रियों के लिए चलना खतरनाक हो सकता है. इस चिन्ह के उपयोग के कई कारण हो सकते हैं, जैसे: यह चिन्ह उन क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है जहाँ पैदल यात्रियों को वाहनों से टकराने का खतरा होता है, जैसे कि व्यस्त सड़कें या राजमार्ग. 

2/5

हॉर्न प्रोहबिटेड, यह चिन्ह दर्शाता है कि आप जिस पुल पर गाड़ी चला रहे हैं उस पर हॉर्न बजाना प्रतिबंधित है.

 

3/5

नैरो ब्रिज, नैरो ब्रिज रोड साइन का मतलब होता है कि आगे एक संकरा पुल है. यह चिन्ह आमतौर पर उस स्थान से पहले लगा होता है जहाँ सड़क संकरी हो जाती है. यह चालकों को सावधान रहने और अपनी गति कम करने के लिए चेतावनी देता है.

 

 

 

 

4/5

अन ईवन रोड, अन ईवन रोड" साइन का कोई निश्चित अर्थ नहीं होता है क्योंकि यह एक अनौपचारिक संकेत है. यह आमतौर पर सड़क पर असमान सतह या खतरों के बारे में चेतावनी देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

 

5/5

वन वे ट्रैफिक, इस ट्रैफिक सिग्नल का मतलब यही है कि सड़क पर वाहनों को केवल एक दिशा में चलने की अनुमति है. यह साइन आमतौर पर सड़क के किनारे लगा होता है और उस दिशा की तरफ इशारा करता है जिसमें वाहनों को चलना चाहिए. इसमें एक तीर बड़ा होता है दूसरा छोटा, आपको छोटे तीर की दिशा में जाने की अनुमति नहीं है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़