Advertisement
trendingPhotos2442323
photoDetails1hindi

अंडे और नट्स जैसे High Zinc Foods से हो सकती है ये 5 परेशानियां, जानिए रोजाना की लिमिट क्या है

Side Effects of Zinc Rich Foods in Hindi: जिंक एक अहम मिनरल्स है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन हद से ज्यादा जिंक का सेवन भी नुकसानदेह हो सकता है. बादाम, अखरोट, पिस्ता, दाल, बींस, फैटी फिश, अंडे, कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स के मुताबिक एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में 7.6 से 9.7 mg जिंक की जरूरत होती है, अगर इसकी मात्रा हद से ज्यादा बढ़ जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है..

मेटलिक टेस्ट का स्वाद

1/5
मेटलिक टेस्ट का स्वाद

जो लोग जिंक के सेवन हद से ज्यादा करते उनके खाने का स्वाद मेटलिक टेस्ट (Metallic Taste) का हो सकता है, जिससे आपको भोजन करने का आनंद नहीं आएगा. इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.

इनडाइजेशन

2/5
इनडाइजेशन

एक लिमिट से ज्यादा जिंक का सेवन पेट और पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि उल्टी, दस्त, पेट में दर्द आदि. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि एक दिन में जिंक वाले फूड्स कितने खाने चाहिए.

विटामिन और मिनरल्स की असमान संतुलन

3/5
विटामिन और मिनरल्स की असमान संतुलन

विटामिंस और मिनरल्स दोनों ही हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं, लेकिन अगर आपने जिंक वाले फूड्स का सेवन ज्यादा मात्रा में किया तो इसकी वजह से दोनों न्यूट्रिएंट्स का संतुलन बिगड़ सकता है , जिससे पोषण की कमी हो सकती है.

दवाओं के साथ नेगेटिव इंटरएक्शंस

4/5
दवाओं के साथ नेगेटिव इंटरएक्शंस

जिंक के सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन करने से आपके दवाओं और अन्य मिनरल्स के साथ  नेगेटिव इंटरएक्शन्स हो सकते हैं, इसलिए आप अपने डाइटीशियन से सलाह जरूर लें.

अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

5/5
अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

अगर आपने बेहिसाब जिंक वाले फूड का सेवन किया तो कई दूसरी समस्याएं भी पैर पसार सकती हैं, जैसे थायराइड के रोग, आंखों की समस्याएं, और सांस लेने में परेशानी.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़