Advertisement
trendingPhotos2040906
photoDetails1hindi

Photos: 52 साल तक रहीं महारानी, इस देश की क्वीन माग्ररेथ ने अचानक क्यों छोड़ दी गद्दी?

Denmark Queen: सितंबर 2022 में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद अब वह यूरोप में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी बन गईं थीं.

1/6

Longest Serving Queen Of Europe: डेनमार्क की रानी मार्ग्रेथ द्वितीय ने 52 सालों तक राज किया. वे चर्चा में हैं क्योंकि उन्होंने रविवार को नए साल के टीवी संबोधन में अपने पद छोड़ने की घोषणा की है.

2/6

असल में उन्होंने घोषणा की कि वह 14 जनवरी को पद छोड़ देंगी और उनके बेटे, क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक उनकी जगह लेंगे. 83 वर्षीय डेनिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली राजा हैं, जिन्होंने 1972 में अपने पिता राजा फ्रेडरिक-IX की मृत्यु के बाद गद्दी संभाली थी.

3/6

उन्होंने खुलासा किया कि यह निर्णय 2023 की शुरुआत में उनकी पीठ की सर्जरी के बाद काफी विचार-विमर्श के बाद लिया गया था. उन्होंने कहा कि अगली पीढ़ी को जिम्मेदारी छोड़ने का समय आ गया है, इसलिए मैंने यह फैसला लिया है.

4/6

उन्होंने कहा कि मैंने फैसला किया है कि अब सही समय है. 14 जनवरी 2024 को अपने प्यारे पिता के उत्तराधिकारी बनने के 52 साल बाद मैं डेनमार्क की रानी के रूप में पद छोड़ दूंगी. मैं अपने बेटे क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक के लिए सिंहासन छोड़ती हूं.

5/6

उन्होंने डेनिश जनता को भी धन्यवाद दिया है. प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसेन ने रानी को उनकी सेवा के लिए धन्यवाद दिया है. उन्होंने एक बयान में कहा कि पूरी आबादी की ओर से मैं महामहिम महारानी को उनके आजीवन समर्पण और राज्य के लिए अथक प्रयासों के लिए हार्दिक धन्यवाद देना चाहती हूं.

6/6

सितंबर 2022 में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद अब वह यूरोप में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी बन गईं थीं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़