Advertisement
trendingPhotos2019774
photoDetails1hindi

कंजक्टिवाइटिस से लेकर चीन की रहस्यमयी बीमारी, 2023 में इन 6 खतरनाक बीमारियों ने लोगों को डराया

2023 एक ऐसा साल था जिसने हमें कई सुखद अनुभव दिए, लेकिन कुछ ऐसी घटनाएं भी घटी जिसने हमें डरा दिया. कोरोना महामारी के बाद इस साल कई नई बीमारियों के मामले सामने आए, जिनसे लोग घबरा गए. हालांकि, इस साल कोरोना महामारी की रफ्तार धीमी पड़ गई थी, जिससे भारत में लोग उतने नहीं डरे जितने इन 6 बीमारियों को लेकर.

डेंगू

1/6
डेंगू

डेंगू मच्छरों के काटने से होने वाली एक गंभीर बीमारी है. इस साल भारत में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. जुलाई-अगस्त में डेंगू संक्रमण की संख्या 40 हजार पार कर गई थी. वहीं 281 लोगों की मौत हुई.

कंजक्टिवाइटिस

2/6
कंजक्टिवाइटिस

कंजक्टिवाइटिस एक ऐसी बीमारी है जो आंखों में सूजन और लालिमा पैदा करती है. इस साल इस बीमारी ने बड़े से लेकर बच्चों तक, सभी को डराया और इसके काफी सारे मामले सामने आए. यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है. कंजक्टिवाइटिस के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि वायरस, बैक्टीरिया या एलर्जी.

निपाह वायरस

3/6
निपाह वायरस

निपाह वायरस एक जानलेवा वायरस है, जो जानवरों से इंसान तक फैल सकता है. यह वायरस आमतौर पर संक्रमित बंदरों के काटने से फैलता है. वैसे को इसका प्रकोप भारत में नहीं आया, लेकिन केरल में इस वायरस की पुष्टि से लोगों में डर समा गया था. केरल में इसका मामला आने के बाद पूरे भारत में अलर्ट जारी कर दिया गया था.

चीन की रहस्यमयी बीमारी

4/6
चीन की रहस्यमयी बीमारी

बीते कुछ वक्त से चीन में एक रहस्यमयी बीमारी सुर्खियों में है, जो बच्चों को अपना शिकार बना रही है. इसे निमोनिया का एक प्रकार कहा जा रहा है. इस बीमारी के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं. हालांकि, इस बीमारी का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है.

मलेरिया

5/6
मलेरिया

मलेरिया एक संक्रामक बीमारी है जो मच्छरों के काटने से होती है. डेंगू के बाद मलेरिया ने भी इस साल लोगों को खूब डराया. देशभर के काफी सारे अस्पतालों में इस बीमारी के मामले सामने आए. हालांकि, मरीज जल्द ठीक होकर अपने घर चले गए. मलेरिया के लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और उल्टी शामिल हैं.

रेबीज

6/6
रेबीज

राधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में कुत्ते के काटने से एक बच्चे को रेबीज हो गया था और उसकी मौत हो गई थी. बच्चे की मौत के कुछ वक्त पहले का एक दर्दनाक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था, जिस देखकर लोग दहल गए थे. रेबीज एक जानलेवा वायरस है जो संक्रमित जानवर के काटने से फैलता है. फिलहाल, अभी तक रेबीज का कोई इलाज नहीं है और एक बार संक्रमित होने पर मौत से बचना काफी मुश्किल हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़