Advertisement
trendingPhotos1803837
photoDetails1hindi

Changes From 1st August: ITR से लेकर LPG के रेट तक, कल से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव; आप पर क्‍या होगा असर?

SBI Amrit Kalash Scheme: आज जुलाई की आख‍िरी तारीख है और कल से अगस्‍त का महीना शुरू हो जाएगा. हर महीने की शुरुआत की तरह इस बार भी कुछ बड़े बदलाव कल से लागू हो जाएंगे. अगस्‍त 2023 भी कुछ बदलाव लेकर आ रहा है. इनका असर देश के आम आदमी से लेकर खास तक पर पड़ेगा. इन बदलावों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Price) में बदलाव, क्रेडिट कार्ड और आयकर दाख‍िल करने (ITR Filing) तक से न‍ियम शाम‍िल हैं. आपका भी इन बदलावों के बारे में जानना बेहद जरूरी है.

1/6

हर महीने की 1 और 16 तारीख को तेल कंपन‍ियों की तरफ से LPG स‍िलेंडर के रेट में बदलाव क‍िया जाता है. लेक‍िन प‍िछले महीने 1 जुलाई को क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखने को म‍िला. उस समय घरेलू और कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में क‍िसी तरह का बदलाव देखने को नहीं म‍िला था.

2/6

इसके बाद 4 जुलाई 2023 को तेल कंपनियों ने कमर्श‍ियल स‍िलेंडर की कीमत में इजाफा कर द‍िया था. इस समय 19 किलो वाले कमर्श‍ियल स‍िलेंडर का रेट बढ़कर 1,780 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर है. प‍िछले महीने घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में क‍िसी तरह का बदलाव देखने को नहीं म‍िला था.

3/6

आईटीआर फाइल करने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 जुलाई 2023 है. यह डेडलाइन ऐसे टैक्‍सपेयर्स के ल‍िए हैं, ज‍िन्‍हें अपने खातों का ऑडिट नहीं कराना है. लेक‍िन यद‍ि आपने आईटीआर फाइल नहीं क‍िया तो 1 अगस्त से आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. देर से आईटीआर फाइल करने पर 5 लाख तक की सालाना आमदनी वाले टैक्सपेयर्स को 1000 रुपये, जबकि 5 लाख रुपये से ज्‍यादा की आय वालों को 5,000 रुपये लेट फीस देनी होगी.

 

4/6

Axis Bank क्रेडिट कार्ड यूजर्स को झटका म‍िलने वाला है. बैंक 1 अगस्‍त से क्रेडिट कार्ड कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट को कम कर रहा है. यह बदलाव Axis Bank फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए क‍िया जा रहा है. इसे 12 अगस्त से प्रभाव में लाया जाएगा.

5/6

अगस्त में इस बार 14 दिन बैंकों की छुट्टी रहेगी. इस महीने रक्षा बंधन समेत कई त्योहारों के चलते अलग-अलग राज्‍यों में बैंक‍िंग कामकाज बंद रहेगा. इस दौरान आप नेट बैंक‍िंग के जर‍िये ट्रांजेक्‍शन कर सकते हो. इन छुट्टियों के दौरान अन्य बैंक‍िंग कामों के साथ ही चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के गुलाबी नोट भी नहीं बदले जाएंगे.

 

6/6

एसबीआई की अमृत कलश (SBI Amrit Kalash Scheme) योजना में न‍िवेश करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त, 2023 है. एसबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार योजना में 400 दिन के लिए निवेश करने पर 7.1 प्रत‍िशत की दर से ब्‍याज म‍िलेगा. इस योजना में वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों के ल‍िए ब्‍याज दर में 0.50 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़