Advertisement
trendingPhotos2110006
photoDetails1hindi

Rajya Sabha Elections: बीजेपी के दिग्गज जिन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए मिला मौका, MP के ये नाम चौंका देंगे

Rajya Sabha elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की आज नई सूची जारी की है. इनमें से चार को मध्य प्रदेश से प्रत्याशी बनाया गया है. वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) को पार्टी ने ओडिशा से भेजने का फैसला किया है. आपको बताते चलें कि इस लिस्ट में शामिल तीन नाम कई लोगों के लिए चौंकाने वाले हैं. क्योंकि पांच नामों में से एक केंद्रीय मंत्री एल मुरुगन सूचना और प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री के पद पर सेवाएं दे रहे हैं. वहीं इसके अलावा पार्टी ने जिन लोगों को उम्मीदवार बनाया है वो हैं- माया नारोलिया, बंसीलाल गुर्जर और उमेश नाथ महाराज. देश की राष्ट्रीय राजनीति में भले ही इन नेताओं को लोग कम जानते हों, लेकिन इन सबका चयन बीजेपी ने बहुत सोच समझकर किया है. 

राज्यसभा के दावेदार

1/6
राज्यसभा के दावेदार

2024 के राज्यसभा चुनावों के लिए आज जारी हुई सूची में बीजेपी ने इन पांच चेहरों पर भरोसा जताया है.

2/6

अश्विनी वैष्णव को पार्टी ने ओडिशा से मौका दिया है. रेल मंत्री है. सौम्य हैं. सहज हैं. जनता के बीच हों या मीडिया के सामने, सबसे विनम्रता से पेश आते हैं. पीएम मोदी के काबिल मंत्रियों में गिनती होती है. हाईली एजुकेटेड हैं. आईएएस रह चुके हैं. IIT-कानपुर, से ग्रेजुएट वैष्णव का एकेडमिक प्रोफाइल बेहद शानदार है. 2008 में पेंसिलवानिया यूनिवर्सिटी के व्हाटर्न स्कूल से MBA किया. 2010 में उन्होंने सिविल सर्विस छोड़ दी और राजनीति में प्रवेश किया. मोदी सरकार में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव राजस्थान के जोधपुर के रहने वाले हैं. वैष्णव ओडिशा कैडर के आईएएस अफसर थे. वैष्णव अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्री काल में PMO में उपसचिव थे. वैष्णव की गिनती बेहद साफ-सुथरे और लो प्रोफाइल नेताओं में होती है. 

एल मुरगन

3/6
एल मुरगन

डॉ, मुरगन केंद्र सरकार में मंत्री हैं. दक्षिण भारत से आते हैं. समाज सेवा की गहरी समझ रखते हैं. उन्हें पार्टी ने लगातार दूसरी बार मध्य प्रदेश से भेजने का फैसला किया है. डॉ एल मुरुगन का कार्यकाल 02 अप्रैल को समाप्त हो रहा है. 

माया नारोलिया

4/6
माया नारोलिया

माया नारोलिया भी मध्य प्रदेश से तालुक रखती हैं. वो नर्मदापुरम जिले की रहने वाली हैं, माया भले ही राष्ट्रीय स्तर पर बड़ा नाम न हों लेकिन एमपी में उनकी बहुत अच्छी पैठ है. वह फिलहाल पार्टी संगठन में महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष हैं. वह काफी सालों से राजनीति में सक्रिय हैं. माया नारोलिया नर्मदापुरम में नगरपालिका अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. उन्हें टिकट देकर बीजेपी ने सूबे की आधी आबादी को अच्छा संदेश दिया है. 

बंसी लाल गुर्जर

5/6
बंसी लाल गुर्जर

बंसीलाल गुर्जर का किसानों से प्रेम जगजाहिर है. बीजेपी के किसान मोर्चा से जुड़े हैं. व्यापक जनाधार रखने वाले गुर्जर बीजेपी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. वो वर्तमान में हुडको डायरेक्टर हैं. गुर्जर कई सालों से बीजेपी के विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वो खांटी भाजपाई हैं. बीजेपी के जिलाध्यक्ष से लेकर प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं. गुर्जर बीजेपी किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. फिलहाल वो लंबे समय से किसान मोर्चा में डटे हैं. 

उमेश नाथ महाराज

6/6
उमेश नाथ महाराज

एमपी के उज्जैन जिले में स्थित वाल्मीकि धाम आश्रम के पीठाधीश्वर बाल योगी संत उमेश नाथ जी महाराज को बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवार घोषित किया है. उमेश नाथ महाराज वाल्मीकि समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं. वाल्मीकि समाज पर इनका बड़ा गहरा प्रभाव है. व्यापक जनाधार रखने वाले महराज जी के पास तो संघ प्रमुख से लेकर गृह मंत्री अमित शाह तक आशीर्वाद लेने आ चुके हैं. वर्तमान सीएम मोहन यादव से लेकर एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनका आशीर्वाद लेने आते रहते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़