Advertisement
trendingPhotos1984991
photoDetails1hindi

Ayurvedic तरीके से करें Weight Loss, महीने पर में पिघलेगी पेट और कमर की चर्बी

Ayurvedic Tips For Weight Loss: मोटापा शरीर की एक गंभीर समस्या है, ये खुद में तो कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कई बीमारियों की जड़ जरूर है. हालांकि अपनी सेहत को लेकर ज्यादा परेशान होने के बजाए, लोग इसलिए वजन कम करते हैं क्योंकि इसकी वजह से बॉडी का ओवरऑल शेप बिगड़ जाता है, जिससें उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. इसलिए लिए वैसे तो हेवी एक्सरसाइज और स्ट्रिक्ट डाइट की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप आयुर्वेदिक तरीके भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अजवाइन

1/5
अजवाइन

महीनेभर में वजन घटाने के लिए आप अजवाइन का सहारा ले सकते हैं, इस मसाले का पानी पिया जाए तो मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और मल त्याग में दिक्कते नहीं आती, ऐसे में वजन घटाना आसान हो जाता है.

शहद और दालचीनी

2/5
शहद और दालचीनी

पेट और कमर की चर्बी तेजी से घटाने के लिए शहद और दालचीनी पाउडर को मिक्स कर लें और फिर इसे गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पी जाएं, इससे हंगर क्रेविंग कम होती है.

मेथी का पानी

3/5
मेथी का पानी

आप एक चम्मच मेथी दाने को एक ग्लास पानी में डालें और रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें. फिर सुबह उठने के बाद इसे छन्नी की मदद से छानकर पी जाएं, रोजाना ऐसा करने पर आपका वेट लूज होने लगेगा.

नींबू पानी

4/5
नींबू पानी

वजन कम करने के लिए नींबू पानी का सेवन काफी असरदार माना जाता है. इसमें मौजूद पेक्टिन और पॉलीफेनोल के जरिए भूख को कम किया जा सकता है, साथ ही इस ड्रिंक को पीने से काफी देर तक खाना खाने की जरूरत महसूस नहीं होती.

तुलसी और दही

5/5
तुलसी और दही

तुलसी के पत्ते में कई तरह के आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं, अगर इन पत्तों को क्रश करके दही के साथ मिलाकर खाएंगे तो न सिर्फ फैट बर्न होगा, बल्कि बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी भी मिलेगी. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़