Advertisement
photoDetails1hindi

पहले की कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, फिर पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC, ऑल इंडिया 16वीं रैंक हासिल कर बनीं IAS

IAS Ananya Das Success Story: आईएएस अनन्या दास ने आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इंजीनियरिंग करने के बाद उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की और ऑल इंडिया 16वीं रैंक हासिल कर आईएएस ऑफिसर बन गईं.

1/6

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. हर साल लाखों अभ्यर्थी आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और आईआरएस अधिकारी बनने के लिए इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन करीब एक हजार उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर इन पद को पाने का अपना सपना पूरा कर पाते हैं. 

2/6

कई उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए 2 से 3 प्रयास करने पड़ते हैं और कई तो अपने आखिरी अटेंप्ट तक भी इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं. लेकिन आज हम आपको आईएएस ऑफिसर अनन्या दास के बारे में बताएंगे, जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी. उन्होंने साल 2015 में यह परीक्षा पास की थी और वह आज अत्यंत प्रतिभा और समर्पण की एक बेहतरीन मिसाल हैं.

3/6

डीएनए की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनन्या ओडिशा की रहने वाली हैं. उनका जन्म 15 मई 1992 को हुआ था. उनके पिता बैंक ऑफ इंडिया में काम करते थे, लेकिन वर्तमान में वह रिटायर्ड हैं. अनन्या हमेशा अपनी यूपीएससी की पढ़ाई के प्रति प्रेरित रहीं क्योंकि उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे (IIT Bombay) से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की थी. बाद में, उन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऑफ साइंस, पिलानी (BITS Pilani) से इकोनॉमिक्स में एमएससी (M.Sc) पूरा किया.

4/6

बीटेक पूरा करने के बाद उन्होंने कुछ समय के लिए एक मल्टिनेशनल कॉर्पोरेशन में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू कर दिया. उसके बाद, उन्होंने जयपुर में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) में एक एक्जीक्यूटिव इंटर्न के रूप में तीन महीने तक काम किया.

5/6

9 से 5 की नौकरी उन्हें कुछ खास राज नहीं आई, जिसके बाद अनन्या दास ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के बारे में सोचा. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी. जॉब छोड़कर अनन्या ने सिविल सेवा परीक्षा की इस कदर तैयारी की कि उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 16वीं रैक हासिल कर सफलता प्राप्त की और आईएएस ऑफिसर बन गईं.

6/6

अनन्या इस समय संबलपुर की कलेक्टर और डीएम हैं. अनन्या ने 2014 में आईएएस अधिकारी चंचल राणा से शादी की थी. उनकी पहली शादी आईएएस अब्दाल अख्तर से हुई थी, लेकिन जल्द ही उनका तलाक हो गया था.

ट्रेन्डिंग फोटोज़