Advertisement
trendingPhotos2137038
photoDetails1hindi

बिना स्क्रीन को इस्तेमाल किए Samsung फोन्स को बंद करने के पांच तरीके

अगर आप सैमसंग का फोन इस्तेमाल करते हैं और आपके फोन की स्क्रीन टूट गई है या काम नहीं कर रही है तो फोन को इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है. टूटी हुई स्क्रीन की वजह से टच काम करना करना बंद कर सकता है. ऐसे में फोन को बंद कर देना बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

बिक्सबी

1/5
बिक्सबी

सैमसंग गैलेक्सी फोन को बिना स्क्रीन इस्तेमाल किए बंद करने का यह सबसे आसान तरीका है. आपको बस बिक्सबी को "टर्न ऑफ माई डिवाइस" कहना होगा और बाकी काम यह कर देगा. ज्यादातर सैमसंग फोन में बिक्सबी को चालू करने के लिए पावर बटन को 2 सेकंड दबाकर रखना होता है. इसके बाद आप "टर्न ऑफ माई डिवाइस" बोल सकते हैं. अगर आपने स्क्रीन लॉक लगा रखा है तो बिक्सबी की मदद से फोन बंद करने से पहले उसे अनलॉक करना होगा. 

पावर और वॉल्यूम बटन

2/5
पावर और वॉल्यूम बटन

सैमसंग गैलेक्सी फोन को बंद करने का एक और तरीका है पावर और वॉल्यूम बटन को एक साथ दबाना. अपने फोन को चार्जर से लगाएं और फिर पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को लगभग 5 सेकंड तक दबाकर रखें. यह तरीका ज्यादातर गैलेक्सी फोन पर काम कर सकता है. अगर यह काम नहीं करता है तो चार्जर निकाल दें और फिर फोन को बंद करने के लिए पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को दबाकर रखें.

रिकवरी मोड

3/5
रिकवरी मोड

रिकवरी मोड का इस्तेमाल करके भी आप अपने सैमसंग गैलेक्सी फोन को ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपने सैमसंग गैलेक्सी को कंप्यूटर से USB केबल से कनेक्ट करें. पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को तब तक दबाकर रखें जब तक स्क्रीन बंद न हो जाए. फिर पावर बटन को दबाए रखते हुए वॉल्यूम डाउन बटन को छोड़ दें और वॉल्यूम अप बटन को दबाकर रखें. बटन तब तक दबाकर रखें जब तक रिकवरी ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई न दें. इसके बाद वॉल्यूम डाउन बटन का इस्तेमाल करके "पावर ऑफ" ऑप्शन पर जाएं. यहां पावर बटन दबाएं. इसके बाद आपका सैमसंग गैलेक्सी बंद हो जाएगा. 

माउस

4/5
माउस

अगर आपके फोन की स्क्रीन टूटी है, लेकिन थोड़ी बहुत काम कर रही है तो आप माउस का इस्तेमाल करके उसे ऑफ कर सकते हैं. माउस इस्तेमाल करने के लिए आपको OTG केबल की जरूरत होगी. ओटीजी केबल एक सिरे से फोन के चार्जिंग पोर्ट से और दूसरे सिरे से माउस से जुड़ती है. OTG केबल को फोन से कनेक्ट करें और फिर माउस को OTG केबल से कनेक्ट करें. अब पावर बटन और वॉल्यूम डाउन बटन को 3-5 सेकंड तक दबाकर रखें जब तक पावर मेन्यू दिखाई न दे. माउस का इस्तेमाल करके पावर ऑफ ऑप्शन पर जाएं और उसे चुनने के लिए लेफ्ट क्लिक करें. 

बैटरी निकालना

5/5
बैटरी निकालना

सैमसंग फोन को बिना स्क्रीन इस्तेमाल किए बंद करने के लिए आप फोन की बैटरी निकाल सकते हैं. लेकिन, यह तरीका सिर्फ सैमसंग के पुराने फोन में काम करेगा. अगर आपके पास पुराना सैमसंग फोन है जिसमें बैटरी निकाली जा सकती है, तो आप बैक पैनल खोलकर बैटरी निकाल सकते हैं. फोन को खोलते समय थोड़ी सावधानी बरतें नहीं तो आप गलती से उसे नुकसान पहुंचा सकते है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़