Advertisement
trendingPhotos1871080
photoDetails1hindi

बिजली बिल कम करने के आसान तरीके! बचेगा खूब पैसा... बस बदल डालें ये 5 आदतें

Ways To Save Electricity: आम लोगों के लिए बिजली का बिल सबसे ज्यादा टेंशन देता है. ज्यादा बिल आता है तो महीने भर का पूरी बजट गड़बड़ा जाता है. लेकिन कुछ टिप्स और आदतों को बदलकर इसको कम किया जा सकता है. छोटे-छोटे बदलावों से आपको बड़ा फर्क देखने को मिलेगा. इस बदलावों से बिजली के बिल को काफी कम किया जा सकता है.

 

BLDC फैन्स लगवाएं

1/5
BLDC फैन्स लगवाएं

BLDC पंखे धीरे-धीरे अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि वे अधिक कुशल हैं. वे ब्रशलेस डायरेक्ट करंट मोटर्स का उपयोग करते हैं जो डायरेक्ट करंट इलेक्ट्रिसिटी पर चलते हैं. BLDC पंखे पारंपरिक इंडक्शन मोटर-आधारित पंखों की तुलना में 60% तक बिजली बचा सकते हैं.

LED लाइट्स की तरफ जाएं

2/5
LED लाइट्स की तरफ जाएं

यदि आपके घर में अभी भी CFLs और पुराने बल्ब मौजूद हैं, तो उन्हें LED बल्ब से बदलने पर विचार करें. LED बल्ब अधिक कुशल और टिकाऊ होते हैं, और वे अधिक रोशनी प्रदान करते हैं.

BEE Rating

3/5
BEE Rating

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा जारी किए गए BEE स्टार लेबल डिवाइसेस की एनर्जी एफिशियंसी को मापने और सर्टिफाइड करने के लिए उपयोग किए जाते हैं. स्टार रेटिंग एक से पांच तक होती है, पांच स्टार सबसे कुशल डिवाइस के लिए होती है. 5 स्टार रेटिंग वाला डिवाइस एक 1 स्टार वाले उपकरण की तुलना में 30% तक बिजली बचा सकता है.

न हो इस्तेमाल तो करें बंद

4/5
न हो इस्तेमाल तो करें बंद

ज्यादातर लोग एसी या टीवी जैसे उपकरणों को इस्तेमाल न होने पर रिमोट से बंद कर देते हैं. लेकिन, ऐसा करने पर भी ये उपकरण स्टैंडबाय मोड में रहते हैं और बिजली की खपत करते रहते हैं. इसलिए, उपकरणों को पूरी तरह से स्विच से बंद करने से बिजली की बचत होगी.

24 डिग्री पर चलाएं AC

5/5
24 डिग्री पर चलाएं AC

गर्मी के दिनों में एसी का इस्तेमाल बहुत होता है, जिससे बिजली का बिल भी बढ़ जाता है, लेकिन, अगर आप एसी को 24 डिग्री पर चलाते हैं, तो आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं, यह तापमान कमरे को ठंडा करने के लिए पर्याप्त है और साथ ही बिजली भी बचाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़