Advertisement
photoDetails1hindi

ऑनलाइन गेमिंग की लत छुड़ाना चाहते हैं आप, काम आएंगे 5 तरीके

अगर किसी व्यक्ति को ऑनलाइन गेमिंग की लत है तो यह आदत उसके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. अगर आपको ऑनलाइन गेमिंग की लत है और आप उसे छुड़ाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है.

ऑनलाइन गेमिंग का टाइम सेट करें

1/5
ऑनलाइन गेमिंग का टाइम सेट करें

अगर आपको ऑनलाइन गेमिंग की लत है और आप उसे छुड़ाना चाहते हैं तो आप टाइम सेट कर सकते हैं. यह ऑनलाइन गेमिंग की लत छुड़ाने का अच्छा तरीका है. उदाहरण के लिए आप एक दिन में केवल 30 मिनट ही ऑनलाइन गेम खेलेंगे इससे ज्यादा नहीं. आप चाहें तो अपने फोन पर इसके लिए रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं. 

अन्य एक्टिविटी शुरू करें

2/5
अन्य एक्टिविटी शुरू करें

ऑनलाइन गेमिंग की लत दूर करने के लिए आप अपने डेली रुटीन में अन्य एक्टिविटी को शामिल कर सकते हैं. इनमें आप क्रिकेट, वॉलीबॉल, फुटबॉल जैसे आउटडोर गेम खेल सकते हैं या स्विमिंग, जिम, पेंटिंग और कुकिंग भी कर सकते हैं. आपको जो काम अच्छा लगता हो वो कर सकते हैं. ये एक्टिविटी आपको ऑनलाइन गेमिंग से अपना ध्यान हटाने में मदद करेंगी.

बेडरूम से गेमिंग डिवाइस को हटा दें

3/5
बेडरूम से गेमिंग डिवाइस को हटा दें

अगर आप सोने से पहले ऑनलाइन गेम खेलते हैं तो इससे आपकी नींद खराब हो सकती है. नींद पूरी न होने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. इसलिए आप सोने से पहले ऑनलाइन गेम खेलने से बचें. इसके लिए आप अपने बेडरूम में गेमिंग डिवाइस को न रखें. 

अपने परिवार और दोस्तों से मदद लें

4/5
अपने परिवार और दोस्तों से मदद लें

ऑनलाइन गेमिंग की लत छुड़ाने के लिए आप अपने परिवार और दोस्तों से मदद ले सकते हैं. अपनी प्रॉबलम के बारे में आप उनसे शेयर कर सकते हैं. परिवार को दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएं. वे आपको गेमिंग की लत को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

पेशेवर से मदद लें

5/5
पेशेवर से मदद लें

अगर आप अपनी गेमिंग की लत को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो किसी पेशेवर की मदद ले सकते हैं. एक मनोवैज्ञानिक आपको अपनी लत के मूल कारणों को समझने और इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. मनोवैज्ञानिक आपको ऐसे तरीके बता सकता है जिनकी मदद से आप ऑनलाइन गेमिंग की लत से छुटकारा पा पाएंगे. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़